Friday, Apr 26 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जावर माईन्स में स्थानीय लोगों को रोजगार देने के प्रयास-भाया

जयपुर, 26 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के खान मंत्री प्रमोद भाया ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि उदयपुर जिले में जावर माईन्स में दस किलोमीटर परिधि क्षेत्र के स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे।
श्री भाया प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि जावर माईन्स में वर्तमान में 6 हजार 689 कार्मिक नियुक्त है जिनमें से 4 हजार 493 कार्मिक आदिवासी है। उन्होंने बताया कि जो कार्मिक है इनमें 909 कार्मिक उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के नहीं है लेकिन उदयपुर जिले के है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 416 कार्मिक उदयपुर ग्रामीण एवं गिर्वा तहसील के नहीं है लेकिन उदयपुर जिले के है। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि कुल नियुक्त कार्मिकों में 4 हजार 509 कार्मिक उदयुपर जिले के है इस प्रकार कुल 68 प्रतिशत कार्मिक स्थानीय है।
उन्होंने बताया कि खनन पट्टा देने का अधिकार केन्द्र सरकार का है और केन्द्र सरकार के नियमों के तहत जावर माईन्स में स्थानीय आदिवासियों को ही नियुक्ति देने का प्रावधान है। उन्होंने आश्वस्त किया कि नियमों के अनुसार स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देते हुए नियुक्त करने के प्रयास किए जाएंगे।
इससे पहले विधायक फूल सिंह मीणा के मूल प्रश्न के जवाब में श्री भाया ने बताया कि वेदान्ता लिमिटेड की सहायक कम्पनी हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा जावर माईन्स संचालित की जा रही है। हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड जावर माइन्स में स्थानीय व्यक्तियों को भी रोजगार दिया गया है।
उन्होंने बताया कि माईन्स में कार्मिकों के नियोजन में खनिज रियायत नियम के तहत आदिवासी तथा खनन से विस्थापित को प्राथमिकता प्रदान की जाती है।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image