Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सम्भागीय आयुक्त को किसानों ने घेरा

श्रीगंगानगर, 26 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर में बरसात में भी सिंचाई के लिए पानी की किल्लत से परेशान श्रीगंगानगर जिले के किसानों ने आज सम्भागीय आयुक्त हनुमान मीणा का घेराव किया।
श्री मीणा जब कलेक्ट्रेट में बैठक के बाद रवाना होने वाले थे उसी समय किसान संगठनों के नेता और पदाधिकारी उनकी कार के आगे खड़े हो गये और उनकी बात सुनने की मांग करने लगे। तब श्री मीणा और जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदननकाते को इन किसान नेताओं के साथ बातचीत करनी पड़ी।
इन किसान नेताओं ने बताया कि जल संसाधन विभाग ने पिछले काफी समय से गंगनहर की मेन फीडर सहित उसकी लगभग सभी वितरिकाओं की सफाई नहीं करवाई है। सभी नहरों के किनारों पर झाड़-झाड़ियां उगी हैं। लम्बे समय से बर्म कटिंग भी नहीं की गई। पेड़ों की डालियां नहरों में झूल रही हैं। इस बरसाती सीजन में इनकी वजह से कभी भी कोई भी नहर टूट सकती है। सफाई न होने से नहरें अपनी क्षमता के अनुसार पानी नहीं ले पा रहीं। जल संसाधन विभाग के अधिकारी नहरों की साफ-सफाई, पटरियों की मरम्मत आदि के नाम पर भारी गड़बड़ियां कर रहे हैं। दोनों अधिकारियों ने पूरी बात को ध्यान से सुना। सम्भागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर को इस पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलक्टर ने कल सुबह खुद नहरों का अवलोकन करने का आश्वासन दिया।
किसान नेताओं ने बताया कि जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते शनिवार को सुबह 10 बजे अबोहर मार्ग पर साधुवाली पहुंचेंगे। वहीं पर सभी किसान भी एकत्रित होंगे। कलक्टर और उनके साथ आने वाले अधिकारियों को नहरों की हालत दिखाई जायेगी।
सेठी सुनील
वार्ता
image