Friday, Mar 29 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पेन्शन व्यवस्था के सरलीकरण से पेन्शनधारियों की संख्या में बढोतरी

जयपुर, 29 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य में किसी भी पेन्शनधारी की पेन्शन बन्द नहीं की गई है बल्कि पेन्शन भुगतान की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है।
श्री मेघवाल प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में 74 लाख 13 हजार 529 लोगों को विभिन्न प्रकार की पेन्शन दी जा रही है जिनमें 48 लाख 16 हजार 879 विधवाओं, 17 लाख 55 हजार 959 वृद्धावस्था एवं 4 लाख 53 हजार 259 विशेष योग्यजन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लघु एवं सीमांन्त पेन्शन योजना प्रारम्भ कर पिछले तीन-चार महीनों में 2 लाख 79 हजार 432 लोगों को पेन्शन दी गई है।
सदस्यों के गत मई एवं जून महीने में पेन्शनधारियों की संख्या कम होने का आरोप लगाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि पेन्शनधारियों की संख्या में कमी नहीं हुई बल्कि यह निरन्तर बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि इस संख्या में केवल भुगतान वाले लाभार्थियों कों ही शामिल किया जाता है। इस प्रकार किसी माह में सबको भुगतान नहीं होने पर उस माह में यह संख्या कम हो सकती है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिनका भुगतान समय पर नहीं हुआ है उनका अगले महीनों में होने से भी संख्या का अंतर आ जाता है।
विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी द्वारा पेन्शनधारियों की संख्या ऑनलाईन एवं पोर्टल प्रक्रिया में कमी होने के कारणों के सम्बन्ध में उन्होंने आश्वस्त किया कि भविष्य में इस प्रक्रिया के कारण पेन्शनधारियों की संख्या में कमी नहीं आने दी जायेगी।
इससे पहले विधायक संदीप शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेन्शन योजनान्तर्गत पेन्शन के लिए किये गए ऑनलाइन आवेदन से भुगतान की प्रक्रिया के लिए 90 दिवस की अवधि निर्धारित है।
जोरा
वार्ता
image