Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


साजी के अभाव में बीकानेर का पापड़ उद्योग संकट में

बीकानेर, 29 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तानी से साजी का आयात बंद होने से राजस्थान के बीकानेर का प्रसिद्ध पापड़ उद्योग पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।
बीकानेर पापड़-भुजिया मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन के महासचिव मक्खनलाल अग्रवाल ने केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि पाकिस्तान से साजी का आयात महंगा होने से यह उद्योग करीब बंद होने के कगार पर है। पापड़ के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली साजी पर भारी कर लगाने से यह काफी महंगी हो गई है। इससे पापड़ भी महंगा हो गया है। इससे यह उद्योग करीब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है।
ज्ञापन में बताया गया है कि पापड़ उद्योग बंद होने से लाखों परिवार प्रभावित होंगे क्योंकि यही एक मात्र काम है जो विधवा, गरीब, बेसहारा, महिलाओं को घर बैठे रोजगार देता है। अग्रवाल ने बताया कि ज्ञापन में सरकार से अनुरोध किया गया है कि इस उद्योग को बचाने के लिए उचित कदम उठाएं जिससे बीकानेर को उचित कीमत पर साजी मिल सके। एसोसिएशन के महासचिव मक्खनलाल अग्रवाल ने बताया कि पापड़ निर्माण में साजी का कोई विकल्प नही मिला, हालांकि इसके विकल्प तलाशे जा रहे हैं, लेकिन तब तक साजी उचित दर पर मुहैया हो जाये तो पापड़ उद्याेग को काफी राहत मिलेगी।
संजय सुनील
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image