Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैतारण क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों पर कोई खनन कार्य नहीं-भाया

जयपुर, 30 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के खान मंत्री प्रमोद भाया ने आज विधानसभा में बताया कि जैतारण में वन क्षेत्र में पड़ने वाली अरावली की पहाड़ियों में इस समय कोई खनन कार्य नहीं किया जा रहा है।
श्री भाया प्रश्नकाल में इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जैतारण विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2002 के बाद 128 खनन पट्टे जारी किए गए हैं। इनमें उच्चतम न्यायालय के दिशा निर्देश के बाद से 100 मीटर से कम उंचाई की पहाड़ियों में ही पट्टे जारी किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि वर्ष 1995 में उच्चतम न्यायालय में अरावली क्षेत्र में खनन को लेकर एक याचिका लगी जिसमेें राजस्थान एवं हरियाणा स्थित अरावली की सम्पूर्ण हिल रेंज में खनन कार्य को प्रतिबंधित करने का निर्णय उच्चतम न्यायालय द्वारा 30 अक्टूबर 2002 को लिया गया।
उन्होंने बताया कि 16 दिसम्बर 2002 से पहले उच्चतम न्यायालय के अनुसार 100 मीटर से अधिक ऊंचाई पर भी खनन किया जा सकता था। अब 100 मीटर से ऊंची पहाड़ियों पर खान स्वीकृति पर रोक लगाई गई है। उन्होंने बताया कि गत पांच वर्षों में जैतारण विधानसभा क्षेत्र में अवैध खनन के मामले बजरी, चुनाई पत्थर, क्वार्ट्ज-फैल्सपार एवं लाइम स्टोन के खनन से सम्बन्धित थे। उन्होंने बताया कि जैतारण की वन विभाग के अधीन की पहाड़ियों में वन मंत्रालय से अनुमति लेकर खनन किया जा सकता है।
इससे पूर्व विधायक अविनाश के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जैतारण में स्थित पहाड़ियां अरावली पर्वत श्रृंखला में आती हैं जो ग्राम पंचायत बाबरा, रास, टुकड़ा, राबड़ियावास, बलाड़ा, झाला की चौकी, बर, बल्लूपुरा, कानूजा, कलालिया, बिराटिया, बिराटिया खुर्द, चिताड़, पचानपुरा, प्रतापगढ़, रायपुर, सुमेल, चांग में स्थित हैं।
उन्होंने बताया कि जैतारण विधानसभा क्षेत्र में 128 खनन पट्टे प्रभावशील हैं तथा 20 क्रेशर संचालित हैं। उन्होंने बताया कि क्रेशर भी राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल से आवश्यक सम्मति प्राप्त कर संचालित हो रहे हैं।
जोरा
वार्ता
More News
राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

15 Apr 2024 | 11:51 PM

चित्तौड़गढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक रणधीर सिंह भिंडर और जौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष राव नरेंद्र सिंह विजयपुर ने गुजरात में राजकोट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पुरुषोत्तम रूपाला के बयान का भाजपा से कोई लेना देना नहीं बताते हुए कांग्रेस पर क्षत्रिय समाज को भड़काने का आरोप लगाया है।

see more..
हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

15 Apr 2024 | 11:46 PM

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

see more..
image