Friday, Mar 29 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विधानसभा में श्रमिकों को लेकर चर्चा

जयपुर 02 अगस्त (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में विधायक मदन दिलावर के प्रश्न एएसआर कंपनी रामगंजमण्डी में श्रम कानूनों की अवहेलना पर कार्रवाई के उत्तर से उत्पन्न मुद्दों पर आज आधा घंटा चर्चा हुई।
प्रश्नकाल के बाद गत चौबीस जुलाई को श्री दिलावर के तारांकित इस प्रश्न के उत्तर से उत्पन्न मुद्दों पर आधा घंटे की चर्चा हुई। इसमें श्री दिलावर ने इस कंपनी में श्रमिकों के हितों की सुरक्षा नहीं होने का प्रश्न उठाया और उन्होंने कहा कि सरकार का कहना है कि कंपनी में कोई ठेका श्रमिक काम नहीं कर रहा है जबकि कंपनी में 35 हजार से अधिक श्रमिक कार्यरत है और उनके उचित संधारण की व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें अपने हक से वंचित होना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि बिना किसी रिकार्ड के मजदूरों से काम कराया जा रहा है जिससे उन्हें श्रमिक कानून के तहत मिलने वाले कोई लाभ नहीं मिल पा रहे है। इस कारण उन्हें साप्ताहिक अवकाश सहित स्वास्थ्य आदि कोई लाभ नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि काम लिये जाने वाले श्रमिकों का कोई रजिस्टर भी नहीं रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जो जवाब दिया है वह सदन को भ्रमित करने वाला है।
इस पर श्रम मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि खनन श्रमिक एवं कंपनी श्रमिक में अंतर है लेकिन ये रजिस्टर होते है। उन्होंने श्रमिकों के नियम और कायदे भी बताये।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image