Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुष्कर में रंगजी के मंदिर में हिण्डोले कल से शुरु

अजमेर, 02 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर स्थित नये रंगजी के मंदिर पर सावन के हिण्डोले कल से आयोजित होंगे।
मंदिर व्यवस्थापक सत्यनारायण रामावत ने आज बताया कि सावन में छोटी तीज से बड़ी तीज तक हर साल की तरह इस पंद्रह दिवसीय आयोजन के दौरान नियमित शाम को भगवान बैकुंठनाथ, रंगनाथ, महालक्ष्मी एवं गोदाम्बा का रत्न जड़ित आभूषणों से श्रंगार युक्त हिण्डोले सजाए जाएंगे। मंदिर प्रांगण में स्थापित किए जाने वाले झूले मंडप में स्वचालित विद्युत यंत्रों से रामलीला, गो दोहन लीला, रासलीला, नरसिंह लीला, शिव तांडव नृत्य आदि का प्रदर्शन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसी मंदिर परिसर के दूसरे छोर पर पुष्कर, अयोध्या, वृंदावन, चित्रकूट, हरिद्वार, बद्रीनाथ सहित कई तीर्थ स्थलों के दृश्यों का नयनाभिराम प्रदर्शन किया जाएगा। ये सभी आयोजन झूला महोत्सव के तहत नियमित सायं सात बजे शुरू होगा जो रात्रि दस बजे तक श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों के लिए खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि ग्यारह अगस्त एकादशी के दिन विशेष झूला महोत्सव का आयोजन होगा।
नये रंगजी मंदिर पर सावन के हिण्डोले राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में लोकप्रिय है। श्रद्धालु अजमेर के आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में पुष्कर पहुंचते हैं। इस मौके पर मंदिर परिसर को विशेष आकर्षक रोशनी से सजाया जाता है।
अनुराग सुनील
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image