Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को सामाजिक सरोकारों से भी जोड़ेंगे-गर्ग

जयपुर, 03 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में तकनीकी शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना जनसम्पर्क राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इंजीनियरिंग कोर्सेज के विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के साथ सामाजिक सरोकारों से जोड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं ताकि वे अपने करियर में उन्नति के साथ देश के जिम्मेदार नागरिक भी बनें।
डॉ. गर्ग आज सुबह जयपुर स्थित खेतान पॉलीटेक्निक परिसर में राजकीय इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में पौधारोपण के राज्यस्तरीय अभियान के शुभारम्भ पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का सम्भवतः पहला ऎसा राज्य है, जहां छात्र-छात्राओं को वृक्षारोपण से जोड़कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक करने की अभिनव पहल की गई है।
उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि इस अभियान में जो पौधे वे लगाएं, अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने तक उनकी अच्छी तरह देखभाल करें। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के ख्यातनाम संस्थानों के तर्ज पर राज्य में भी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं में सामाजिक सरोकार के क्रेडिट जोड़ने पर विचार किया जाएगा।
डॉ. गर्ग ने कहा कि राजस्थान के इंजीनियरिंग कैम्पस ग्रीन कैम्पस के रूप में पूरे देश में पहचान बना सकें, इसके लिए वे स्वयं यथासंभव वृक्षारोपण अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा और बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों को भी पत्र लिखकर वृक्षारोपण अभियान से जुड़ने के लिए कहा गया है।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के दौरान इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने और उन्हें गांधी विचार एवं दर्शन से जोड़ने के लिए पूरे वर्ष का कलेंडर तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि गांधी विचार से नई पीढ़ी को जोड़ने के लिए सालभर तक डिबेट एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image