Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


6400 रेलवे स्टेशनों को वाईफाई से जोड़ा जायेगा

अजमेर, 03 अगस्त (वार्ता) भारतीय रेलटेल कॉर्पोरेशन के सीएमडी पुनीत चावला ने आज यहां कहा कि रेल मंत्रालय के आदेश पर जल्द ही देश के सभी 6400 स्टेशनों को वाईफाई सेवा से जोड़ दिया जाएगा।
अजमेर के एक दिवसीय दौरे पर आये श्री चावला ने बताया कि राजस्थान में अजमेर मंडल के उदयपुर के नजदीकी राणाप्रताप नगर स्टेशन 2000वां स्टेशन बन गया है जिसे रेल वायर वाईफाई जोन से जोड़ दिया गया है। जिसके जरिए रेल यात्री तीव्र एवं मुफ्त रेल वायर वाईफाई रेलसेवा से जुड़ गया है। राणाप्रताप नगर स्टेशन देश का 2000वां स्टेशन है जो सार्वजनिक वाईफाई से जोड़ा गया है। दो महीनों में हॉल्ट स्टेशनों को छोड़कर सभी स्टेशनों को इसी तरह जोड़ दिया जाएगा जिसके लिए रेलटेल अथक प्रयास कर रही है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान में ग्रामीणों की सुविधा के लिये ऐसी ग्राम पंचायतें जहाँ वाईफाई की सुविधा नहीं है, वहां वाईसेवायें मुहैया कराई जाएंगी। रेलटेल कॉर्पोरेशन रेल मंत्रालय की तटस्थ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक है जो देश के कई महत्वपूर्ण कस्बों, ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों को जोड़ते हुए पैन इंडिया ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क के जरिए उक्त सुविधा मुहैया कराती है।
इससे पहले श्री चावला ने अजमेर में किशनगढ़ के ट्रांसमिशन स्टेशन तथा वहाँ के स्टेशन पर वाईफाई का निरीक्षण किया।
अनुराग सुनील
वार्ता
image