Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुरातन संस्कृति से जीवन को गुण्वान बनाना साधना-रामेश्वर

माउंटआबू 04 अगस्त (वार्ता) राष्ट्र संत रामेश्वर तीर्थ महाराज ने कहा है कि संसार में प्रसिद्धि पाना आसान है लेकिन पुरातन संस्कृति के अनुसार जीवन को गुणवान बनाना साधना है।
रामेश्वर महाराज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के ज्ञान सरोवर अकादमी परिसर में धार्मिक सेवा प्रभाग द्वारा परमात्म शक्ति से स्वर्णिम युग की स्थापना विषय पर आयोजित चार दिवसीय सम्मेलन के उदघाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विकृतियों से ग्रस्त मानवता की रक्षा करना परमात्मा का ही कर्तव्य है। राजयोग से विकृतियां नष्ट होती हैं। इसके लिए ज्ञान की महीनता में जाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि निष्काम कर्मयोगी एक दिल देकर दुनिया में आता है लेकिन हजारों दिलों में जगह बनाकर जाता है। संसार में प्रसिद्धि पाना आसान है लेकिन पुरातन संस्कृति के अनुसार जीवन को गुणवान बनाना साधना है। साध्वी विजय लक्ष्मी पुरी ने कहा कि पतन की ओर अग्रसर नई पीढ़ी के लिए ईश्वरीय ज्ञान की जरुरत है। जिससे वे अपना सुखद एवं समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकें।
ज्ञान सरोवर निदेशिका राजयोगिनी डॉ. निर्मला दीदी ने कहा कि अनेक प्रकार के भौतिक साधनों का सदुपयोग करते हुए साधना के माध्यम से बुद्धियोग को परमात्मा से जोडक़र ही जीवन को सुख, शान्ति से संपन्न किया जा सकता है।
धार्मिक प्रभाग अध्यक्ष मनोरमा दीदी ने कहा कि गिरावट की ओर जाती मानवता को संबल देने के लिए जगतनियंता परमात्मा ही एकमात्र सहारा है। पांच विकारों के साम्राज्य से ग्रस्त अभिशप्त मानव की रक्षा करने का कार्य एक परमात्मा का ही है जो इस समय पतित आत्माओं को पावन बनाने का महान कर्तव्य कर रहा है। इसके लिए ज्ञान को नेत्र को निरंतर खुला रखने की जरूरत है और यह राजयोग के अभ्यास से ही संभव है।
मुंबई के कथाकार जगन्नाथ पाटिल महाराज ने कहा गुरुओं का गुरु सतगुरु एक परमात्मा ही है जिससे ही मन को शान्त करने का रास्ता मिलता है। प्रभाग के मुख्यालय संयोजक रामनाथ ने कहा कि लक्ष्यविहीन मानव स्वयं के असितत्व से कोसों दूर रहता है। आत्मा और शरीर की वास्तविकता को समझने से ही जीवन की सार्थकता सिद्ध होती है।
अवतार जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image