Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सकों के रिक्त पद उनकी भर्ती से भरे जायेंगे-गर्ग

जयपुर, 05 अगस्त (वार्ता) राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश में 737 चिकित्सकों की भर्ती की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद चिकित्सकों के रिक्त पदों को चयनित चिकित्सकों तथा स्थानांतरण प्रक्रिया से भरा जाएगा।
श्री गर्ग प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 737 चिकित्सकों की भर्ती की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) को भेजी जा रही है। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रदेश भर में चिकित्सकों के रिक्त पदों को चयनित चिकित्सकों या स्थानांतरण प्रक्रिया द्वारा प्राथमिकता से भरा जाएगा।
उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले में रिक्त चिकित्सकों के पदों में से 24 पद शिव विधानसभा क्षेत्र में रिक्त हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। ईडब्ल्यूएस और एमबीसी आरक्षण की वजह से भर्ती प्रक्रिया में व्यवधान आया था। जल्द ही इनकी प्रक्रिया पूर्ण कर रिक्त पदों को भरा जाएगा।
इससे पहले विधायक अमीन खां के मूल प्रश्न के जवाब में डॉ. गर्ग ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 485 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं दो हजार 88 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। उन्होंने इनका जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के रेगिस्तानी जिलों में 244 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 934 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। उन्होंने इसकी भी जिलेवार सूची सदन के पटल पर रखी।
उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिले बाड़मेर में 24 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 94 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व जिला जैसलमेर 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। उन्होंने इनकी सूची सदन की मेज पर रखी। उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले में चिकित्सकों के कुल 133 पद एवं जैसलमेर में चिकित्सकों के 43 पद रिक्त हैं।
उन्होंने कहा कि पदोन्नति के रिक्त पदों को डीएसीपी के अन्तर्गत पदोन्नत चिकित्सको से या पीजी पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर यथासम्भव शीघ्र लगाने पर विचार किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों को आगामी भर्ती प्रक्रिया तथा चिकित्सा अधिकारी (दन्त) के रिक्त पदों को स्थानान्तरण से यथासम्भव भरने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला बाड़मेर में 58 एवं जिला जैसलमेर में 115 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद रिक्त हैं। उन्होंने इसका विवरण सदन की मेज पर रखा।
श्री गर्ग ने बताया कि विभाग में नर्सिंग संवर्ग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रिक्त पदों को भरे जाने के लिए विज्ञप्ति जारी कर ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त किए जा चुके हैं, जिसकी भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। कार्यवाही पूर्ण होने के पश्चात रिक्त पदों को प्राथमिकता या आवश्यकता के आधार पर भरे जाने का प्रयास किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
image