Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान चलाकर की कार्रवाई-गर्ग

जयपुर, 05 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने आज विधानसभा में बताया कि सरकार मिलावटी खाद्य पदार्थों की रोकथाम के प्रति गंभीर है और मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है।
श्री गर्ग प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान चलाकर संस्थानों और प्रतिष्ठानों से नमूने लिए गये। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने कार्यभार संभालते ही मिलावटखोरी के खिलाफ गत एक से 20 फरवरी तक मिलावटी खाद्य पदार्थों की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर 865 संस्थानों और प्रतिष्ठानों से 642 नमूने लिए। इसी तरह गत छह से 20 मार्च तक विशेष अभियान चलाकर 537 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर 403 नमूने लिए गए।
उन्होंने बताया कि गत एक जनवरी से 30 जून तक 4520 संस्थानों का निरीक्षण कर 2986 नमूने लिए गए। इनमें 380 सब स्टैंडर्ड, 211 मिस ब्रांडेड और 156 असुरक्षित श्रेणी के पाए गए। उन्होंने बताया कि 131 सब स्टैंडर्ड और मिस ब्रांडेड संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के यहां प्रस्तुत किए जा चुके हैं तथा पांच असुरक्षित प्रकरणों को संबंधित न्यायालयों में भेजा जा चुका है और शेष प्रकरणों की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।
उन्होंने बताया कि जो कानून है उसके अनुसार पाम ऑयल यदि मानक आधार पर तैयार किया गया है तो उसे खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है। नियमों के अनुसार इसमें कोई गंध और रंग नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिन तेलों में पाम ऑयल मिलाया जा रहा है उनकी पैकिंग पर पाम ऑयल की मात्रा एवं अन्य चीजें अंकित होती है। उन्होंने बताया कि पाम ऑयल की खरीद केन्द्र सरकार द्वारा की जाती है। यदि सरकार चाहे तो आयात पर प्रतिबंध भी लगा सकती है।
इससे पहले विधायक चंद्रभान सिंह आक्या के मूल प्रश्न के जवाब में डॉ. गर्ग ने नियम के अनुसार घी उत्पादन के दौरान कोई भी तेल नहीं मिलाया जा सकता। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पाम ऑयल की ब्रिकी पर कोई प्रतिबन्ध नहीं है।
जोरा
वार्ता
More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image