Friday, Apr 19 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गोचर भूमि पर खनन कार्य नहीं-चौधरी

जयपुर, 05 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने आज विधानसभा में आश्वस्त करते हुए बताया कि गोचर भूमि पर किसी प्रकार का खनन कार्य नहीं किया जा रहा है और इसकी शिकायत प्राप्त होने पर सम्बन्धित अधिकारी या कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
श्री चौधरी प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में 13 दिसम्बर 2011 को जारी एक परिपत्र द्वारा गोचर भूमि पर किसी भी प्रकार का माइनिंग कार्य नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि यदि कहीं पर भी गोचर भूमि पर खनन कार्य में किसी भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा किसी भी स्तर पर किसी भी प्रकार का सहयोग किया गया है तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि राज्य में कहीं पर भी किसी बड़े भू-माफिया के विरूद्ध गोचर भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त होती है तो जांच कराई जाएगी तथा जांच में दोषी पाये जाने पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के साथ ही उसके विरूद्ध निश्चित रुप से की जाएगी।
उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में कई स्थानों पर गरीब लोगों द्वारा मजबूरी में अथवा अज्ञानता में कहीं पर भी छोटे स्तर पर अतिक्रमण किया हुआ है उसका परीक्षण किया जाएगा तथा इस सम्बन्ध में नीति बनाई जाएगी। उन्होंने राज्य में गोचर भूमि के संरक्षण व संवर्धन के लिए गोचर भूमि विकास बोर्ड का गठन करने के सम्बन्ध में आश्वस्त किया कि राज्य सरकार के स्तर पर प्राप्त सुझावों पर फैसला कर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।
इससे पहले विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में श्री चौधरी ने बताया कि राजस्थान काश्तकारी (सरकारी) नियम 1955 के नियम 6 के तहत प्रति पशु 1/2 बीघा भूमि गोचर रखे जाने के प्रावधान है। उन्होंने राज्य के जिलों में स्थित चारागाह भूमि का जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा।
जोरा
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image