Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


झांसा देकर बैंक खातों से धन निकालने वाला गिरोह गिरफ्तार

श्रीगंगानगर, 12 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर पुलिस ने झांसा देकर एटीएम की जानकारी हासिल करके बैंक खातों से धन निकालने वाला गिरोह के सरगना सहित छह सदस्यों को दिल्ली के पालम क्षेत्र में गिरफ्तार किया है।
बीकानेर के कोटगेट थानाप्रभारी धर्मसिंह पूनिया ने आज बताया कि यह गिरोह देश के कई शहरों में होटलों में ठहरकर फर्जी कॉल सेंटर चलाता है। इस गिरोह ने बड़ी संख्या में लोगों को ठगा है। उन्होंने बताया कि गोलछा खजांची मोहल्ला रामपुरिया हवेली क्षेत्र निवासी देवांश अग्रवाल ने आठ अगस्त को मामला दर्ज कराया कि अज्ञात लोगों ने उसे झांसा देकर उसके क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर उसके बैंक खाते से दो बार में 80 एवं 60 हजार रुपये निकाल लिये हैं।
श्री पूनिया ने बताया कि इस पर गहन जांच पड़ताल के बाद दिल्ली के पालम क्षेत्र से मोहम्मद राजा, कासिम, मोहम्मद आलम, धीरज सोनी, समीर, मोहम्मद मोजिम और प्रिंस चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया। इनमें पांच बिहार के हैं जबकि प्रिंस चौहान दिल्ली का है। इनसे एक लैपटॉप, छह मोबाइल फोन, पांच सिम कार्ड और कस्टमर डाटा बरामद किया गये हैं।
उन्होंने बताया कि लैपटॉप, मोबाइल, फर्जी सिम और बैंक खातों की जांच से सामने आया कि गिरोह विभिन्न बैंकों के कस्टमर कॉल सेंटरों से प्राप्त डाटा के आधार पर क्रेडिट कार्ड वैरिफिकेशन और विवादित सैटलमेंट के नाम पर अपने शिकार को फोन करते थे। उन्हें भ्रम में डालकर उनसे क्रेडिट कार्ड का 16 अंक, एक्सपायरी डेट और कार्ड के पीछे अंकित तीन अंकों का सीवीवी नम्बर जान लेने के बाद वे ओटीपी नम्बर भी शिकार से ही जान लेते। इसके बाद उनके खाते से रुपये अपनी फर्जी खातों में स्थानांतरित कर देते थे। उक्त राशि वे कई खातों में स्थानांतरित करते थे। जिससे उनका पता लगाना बेहद कठित हो जाता था।
पुलिस ने कई चरणों में जांच की और इनके पालम हवाई अड्डे पर होने की जानकारी मिली तो वहां तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सहयोग से इन्हें हवाई अड्डे पर ही दबोंच लिया गया। ये लोग दिल्ली से गोवा जाने वाले थे।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

19 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रदेश की 12 सीटों पर हुए चुनाव में शुक्रवार को लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
image