Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नये संयंत्र के बाद देश में सबसे अच्छी होगी अजमेर डेयरी-चौधरी

अजमेर, 16 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड (अजमेर डेयरी) का करोड़ों रुपये की लागत से स्थापित किया जा रहा अत्याधुनिक संयंत्र प्रारंभ होने के बाद अजमेर डेयरी देश की सर्वश्रेष्ठ डेयरी हो जायेगी।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने कल 73वें स्वाधीनता दिवस समारोह के मौके पर ध्वजारोहण के बाद उपस्थित डेयरी अधिकारियों, कर्मियों जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह संयंत्र डेनमार्क की तकनीक के आधार पर स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा नये संयंत्र की क्षमता अधिक होने से निजी डेयरियों, जिला दुग्ध संघों एवं अन्य स्रोतों से आने वाले दूध के घी एवं पाउडर बनाने से करीब पंद्रह करोड़ रुपए की आय का अनुमान है। इतना ही नहीं नये संयंत्र में निर्मित भंडारगृह के कारण प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपए की बचत भी संभावित है।
उन्होंने कहा कि अजमेर डेयरी द्वारा दूध का खरीद मूल्य औसतन 48 रुपये प्रति लीटर दिया जा रहा है जो विश्व कीर्तिमान है। पहली बार डेयरी में एलपीजी गैस पद्धति प्रारंभ की गई है जिससे कारण फर्नेस ऑयल/एलडीओ का उपयोग बंद करने से वर्ष भर में करीब दो करोड़ रुपये की बचत होगी।
अनुराग सुनील
वार्ता
image