Friday, Mar 29 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भीलवाड़ा जिले में गोवटा बांध की दीवार टूटी

भीलवाड़ा 18 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के भीलवाड़ा जिले माण्डलगढ़ क्षेत्र के पास स्थित गोवटा बांध की दीवार ऊपर से तीन फुट टूट जाने से बांध को खतरा पैदा हो गया है।
माण्डलगढ़ सिंचाई विभाग की सहायक अभियंता मधु नेनावटी ने आज बताया भारी बारिश के चलते मेंनाली नदी का पानी बांध के ऊपर करीब दस फुट की चादर के साथ निकला। जिससे बांध की दीवार ऊपर से करीब तीन फुट एवं करीब पचास फुट की लम्बाई में क्षतिग्रस्त होकर पानी में बह गई। अभी भी एक फुट पानी तेज वेग से निकल रहा हैं जबकि बांध के दूसरे हिस्से की दिवार सुरक्षित हैं।
अधिकारियों को शनिवार की शाम को बांध की चादर का पानी कम होने पर टूटी हुई दिवार दिखी। बांध की दीवार टूटने से पानी एक तरफ तेज वेग से निकलने लगा था। दीवार टूटने से बांध पर खतरा मंडराने लगा है और दीवार के और टूटने पर बांध के भी टूटने की आशंका है।
इस सूचना पर माण्डलगढ़ एसडीएम त्रिलोक चन्द्र मीणा, तहसीलदार गोरधन लाल बैरवा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियन्ता हिमांशु जैन, थाना प्रभारी सीपी यादव एवं पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने बांध का जायजा लिया और राहत एवं बचाव के उपाय किए जा रहे हैं। वहीं बांध के निचले हिस्से के गांव फलासिया, तिरोली, लोडियाना, जोजवा समेत एक दर्जन ढाणियों में प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिए हैं।
बांध की दीवार क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिलने पर बांध के निचले और डूब क्षेत्र में स्थित गांवों में भय व्याप्त हो गया हैं। बांध का पानी किसानों के सिंचाई में ही काम आता हैं।
महेश जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image