Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एक माह में गोटा लूम कलस्टर में मशीनरी लगाने के निर्देश

जयपुर, 22 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम (एमएसएमई) उद्यम के प्रमुख शासन सचिव आलोक ने अजमेर गोटा लूम कलस्टर के कॉमन फेसिलिटी सेंटर में एक महीने में मशीनों की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं।
श्री आलोक ने अजमेर सहित प्रदेश की कलस्टर योजनाओं की समीक्षा करते हुए आज यहां यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राज्य एवं केन्द्र सरकार के वित्तीय सहयोग से संचालित कलस्टर परियोजनाओं की तय समय सीमा में क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए। कलस्टर परियोजनाओं की मिड टर्म रिव्यू किया जाए ताकि आवश्यकता होने पर परियोजना में आवश्यक परिवर्तन या विस्तारित किया जा सके।
इससे पहले उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री आरके आमेरिया के साथ अजमेर का दौरा कर अजमेर गोटा लूम कलस्टर का जायजा लिया और जिला प्रशासन को प्रतापनगर स्थित कलस्टर क्षेत्र में पार्क, सड़क, पेयजल, बिजली, सीवर लाईन जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 90 लाख की लागत की मशीने लगेगी जिससे गोटा लूम कलस्टर से 50 से अधिक सदस्यों को इन मशीनों से उत्पादन सहयोग मिल सकेगा।
उन्होंने बताया कि गोटा लूम कलस्टर में गोटा पट्टी के परंपरागत कार्य के परिवर्द्धन और प्रसंस्करण सहयोग के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से 241 लाख की लागत का कलस्टर विकसित किया गया है।
उन्होंने बताया कि अजमेर कलस्टर सदस्यों के रेजिडेंस कम वर्कशाप आधार पर विकसित किया गया है जिसमें 53 में से 20 सदस्यों ने आवास व वर्कशाप तैयार कर काम करना शुरु कर दिया है। उन्होंने बताया कि कामन फेसिलिटी सेंटर में बहुउपयोगी मशीनें लगाई जाएगी जिनका गोटा लूम का काम कर रहे उद्यमियों को उपयोग करने की सुविधा होगी।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image