Friday, Apr 26 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सीमेंस हि जिंक की पावर एसेट फ्लीट को अपग्रेड कर आधुनिक बनाएगा

उदयपुर 24 अगस्त (वार्ता) उर्जा के क्षेत्र में विश्व की अग्रणी कंपनी सीमेंस लिमिटेड वेदांता समूह की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के 80 मेगावॉट के स्टीम टर्बाइन को आधुनिकता बनाकर उसका संचालन शुरू करेगा।
हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के पावर एसेट फ्लीट के आधुनिकीकरण में स्टीम टर्बाइन में अत्याधुनिक कलपुर्जे लगाए जाएंगे और डिजिटल टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाएगा। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड में पावर प्लांट के प्रमुख वी.जयरामन ने बताया कि अपने पावर प्लांट्स के आधुनिकीकरण के लिए प्रमुख वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी सीमेंस के साथ साझेदारी कर बेहद प्रसन्न हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी का लक्ष्य स्टीम टर्बाइन से ऊर्जा उत्पादन की क्षमता बढ़ाना और ज्यादा से ज्यादा बिजली का उत्पादन करना है। मॉड्यूलर परियोजना को अमल में लाने से बिजली की कम कटौती सुनिश्चित होगी।
सीमेंस में गैस और पावर विभाग के हेड गर्ड ड्यूसर ने कहा कि हम पावर एसेट फ्लीट का आधुनिकीकरण करने के लिए हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड से साझेदारी कर काफी उत्साहित हैं। इस समय अपग्रेड किए गए 80 मेगावॉट के टर्बाइन इंडस्ट्री में सबसे अच्छे हैं। इससे ज्यादा लचीलापन सुनिश्चित होता है एवं कार्बन उत्सर्जन में कमी आती है और उच्च विश्वसनीयता कायम रहती है।
उन्होंने कहा कि ऊर्जा के उपलब्ध स्त्रोतों का प्रभावी प्रयोग बेहद जरूरी हो गया है। कई इंडस्ट्रियल कंपनियां अपनी क्षमता सुधारने के समाधान और अवसरों की संभावना को तलाश रही है। सीमेंस के स्टीम टर्बाइन इंडस्ट्री में किए जाने वाले कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि सीमेंस के स्टीम टर्बाइन कई इंडस्ट्रियल प्लांट्स की क्षमता में सुधार के लक्ष्य को हासिल करने में कारगर साबित हो सकते हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image