Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जल संचय योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति का गठन

जयपुर, 26 अगस्त (वार्ता) राजस्थान सरकार ने राज्य में राजीव गांधी जल संचय योजना के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाईयों के निराकरण एवं प्रभावी मोनिटरिंग के लिए मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति का गठन किया है।
सूत्रों के अनुसार योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य में जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय एवं ग्राम पंचायत स्तरीय समितियों का भी गठन किया गया है। श्री गुप्ता ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि योजना के लिए समयबद्ध कार्य सम्पादन करे तथा इस सम्बन्ध में जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करे।
आदेशानुसार राज्य स्तरीय समिति के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के शासन सचिव सदस्य सचिव होंगे। जिला स्तरीय समिति के सम्बन्धित जिला कलक्टर अध्यक्ष होंगे जबकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी सम्बन्धित जिला परिषद समिति में सदस्य सचिव होंगे।
इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर गठित समिति के उपखण्ड अधिकारी अध्यक्ष होंगे। महात्मा गांधी नरेगा सम्बन्धित विभागों के ब्लाक स्तर पर पदस्थापित वरिष्ठतम अधिकारी समिति के सदस्य होंगे। विकास अधिकारी, पंचायत समिति में सदस्य सचिव होंगे।
इनके अतिरिक्त ग्राम पंचायत स्तरीय समिति के अध्यक्ष, सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सरपंच होंगे। विभिन्न विभागों के ग्राम पंचायत स्तर पर पदस्थापित वरिष्ठतम अधिकारी समिति के सदस्य होंगे तथा ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सदस्य सचिव होंगे।
रामसिंह
वार्ता
image