Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरुरतमंद तक पहुंचाये-मीना

चूरू 27 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने अधिकारियों से कहा है कि वे राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम क्षोर के गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
श्री मीना ने आज यहां विभाग से जुड़े अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि सभी अधिकारी संवेदनशीलता से गरीब एवं असहाय व्यक्ति की समस्याओं की सुनवाई कर तत्काल समाधान करें, ताकि जनहित के कार्यों में पारदर्शिता नजर आये। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि वे एमआरपी से ज्यादा कीमत वसूलने वाले दुकानदारों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करना भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जिले में संचालित पेट्रोल पम्प, गैस एजेन्सी, टोल प्लाजा, धर्म कांटे, बाट माप का नियमित निरीक्षण करें जिससे आमजन के साथ किसी प्रकार से ठगी न हो सके। उन्होंने कहा कि एफसीआई से प्राप्त खाद्य सामग्री गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए एवं रसद अधिकारी गेहूं की जांच कर निर्धारित समयावधि में गेहूं का उठाव व वितरण सुनिश्चित करें।
श्री मीना ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले राशन डीलरों की दुकानों एवं अवकाश पर गए राशन डीलरों को निरस्त कर नई भर्ती करें। उन्होंने अनुकम्पात्मक नियुक्ति के बकाया प्रकरणों की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि जिले में बकाया प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें ताकि जरूरतमंद को रोजगार मिल सके। उन्होंने खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, रसद परिवहन बिलों का भुगतान, सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की प्रगति से अवगत होते हुए निर्देश दिये कि जिले में समस्त उचित मूल्य की दुकानों की नियमित जांच करना सुनिश्चित करें।
रामसिंह
वार्ता
image