Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मूर्ति विसर्जन कुण्डो में कराकर न्यायालय के निर्देशों की पालना सुनिश्चित हो-जाजू

जयपुर 28 अगस्त (वार्ता) पीपुल फॉर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने राज्य में गणेश चतुर्थी एवं नवरात्र स्थापना के पश्चात मूर्ति विसर्जन कुण्डों में कराकर न्यायालय के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने की मांग की है।
पर्यावरणविद् श्री जाजू ने राज्य के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देशित करने का आग्रह करते हुये कहा कि न्यायालय के निर्देशो के अनुरूप मूर्ति विसर्जन के लिए अलग से बनाये हुए कुण्डों एवं टांको में मूर्ति विसर्जन करवाने के निर्देश दिए जाये।
उन्होंने पत्र में बताया कि मूर्तियों के निर्माण में बाई कार्बोनेट, कॉपर, सल्फर, सोडियम, एन्फोस्फोरस सहित अन्य घातक रसायन एवं पेन्ट काम में लिए जाने से जलाशयों में पानी की सतह पर सूर्य की रोशनी व ऑक्सीजन का प्रवेश नहीं हो पाता है। ऑक्सीजन से पानी में रहने वाले जीव जन्तु दम तोड़ देते हैं एवं पानी जहरीला हो जाता है। पानी जहरीला होने से परिन्दें वहां पानी नहीं पी पाते हैं और न ही वहां बसेरा बना पाते हैं।
उल्लेखनीय है कि जाजू की जनहित याचिका पर राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा झील जलाशयों को प्रदूषणमुक्त रखने हेतु मूर्ति विसर्जन कुण्ड में किये जाने के आदेश प्रदान किये थे।
रामसिंह
वार्ता
image