Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

जयपुर 28 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम की राज्य स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में श्री गुप्ता ने निर्देशित किया कि मदरसों में बच्चों की तालीम और कक्षा आठ के पश्चात् प्रवेश की क्या स्थिति होती है, इसका अध्ययन किया जाये ताकि ड्रॉपआउट बच्चों का पता चल सके। उन्होंने कहा कि 15 सूत्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत सम्बन्धित विभाग अपने बजट का 15 प्रतिशत का फण्ड-फ्लो, टारगेट आदि निर्धारित कर नोडल विभाग को अवगत करवाएं।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा अन्य विभाग जो योजनाओं का क्रियान्वयन करते हैं वे सम्मिलित रूप से योजना प्रारूप तैयार करें ताकि प्रभावी क्रियान्वयन के साथ वित्तीय संसाधनों का सार्थक उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अर्पणा अरोरा ने बताया कि योजनान्तर्गत राज्य के 16 जिलों के 15 ब्लॉक, 17 कस्बे एवं दो जिला मुख्यालय सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के चयनित अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में संचालित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत 65.57 करोड़ रुपये के नए प्रस्ताव स्वीकृत हेतु केन्द्र सरकार को भिजवाये जाएंगे।
रामसिंह
वार्ता
image