Friday, Mar 29 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


2021 में होने वाली जनगणना की तैयारियां शुरू

जयपुर, 29 अगस्त (वार्ता) गृह मंत्रालय के राजस्थान में जयपुर स्थित जनगणना कार्य निदेशालय ने वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना की प्रारम्भिक तैयारियां शुरू कर दी हैं।
निदेशालय में उप निदेशक अविनाश शर्मा ने आज यहां बताया कि जनगणना आयुक्त के निर्देशानुसार जैसलमर जिले के 20, उदयपुर की गिर्वा तहसील के 24 तथा जयपुर नगर निगम के वार्ड नंबर 35 के 70 ब्लॉकों में जनगणना 2021 के पूर्व परीक्षण का कार्य शुरू हो गया है। यह परीक्षण चार अक्टूबर तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि इस परीक्षण कार्य में लिपिक, अध्यापक, पटवारी एवं अन्य राजकीय कर्मचारियों की सेवाएँ प्रगणक के रूप में ली जा रही हैं। उन्हें रोजाना सुबह-शाम तीन घंटे जनगणना के पूर्व परीक्षण का काम करना होगा।
श्री शर्मा ने बताया कि कुछ संस्था प्रमुखों द्वारा निदेशालय के परीक्षण कार्य में सहयोग नहीं करने के मामले निदेशालय के ध्यान में लाये गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि जनगणना अधिनियम 1948 की धारा 11 के अनुसार किसी जनगणना अधिकारी द्वारा विधिपूर्वक लगाई गयी ड्यूटी में लापरवाही बरतना, आदेश की अवहेलना करना, जनगणना कार्मिकों को ड्यूटी करने से रोकना जैसे सभी मामले दंडनीय अपराध की श्रेणी में आते हैं। दोषी पाये जाने पर 1000 रु तक का जुर्माना या तीन वर्ष तक का कारावास हो सकता है।
सुनील
वार्ता
image