Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चांद दिखा, गमी का महीना मोहर्रम शुरु

अजमेर, 31 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर शरीफ में आज चांद रात होने के मौके पर चांद दिखाई देने के साथ ही गमी का महीना मोहर्रम शुरू हो गया है।
चांद की शहादत का ऐलान दरगाह कमेटी के अधीन हिलाल कमेटी ने ब्यावर से प्राप्त सूचना के बाद शहर काजी मोहम्मद तौसीफ अहमद सिद्दीकी ने किया। हिलाल कमेटी के फैसले के मुताबिक मोहर्रम-उल-हराम का चांद नजर आ गया है, लिहाजा कल अंग्रेजी तारीख एक सितंबर 2019 को मोहर्रम की एक तारीख होगी। इसी के साथ दरगाह शरीफ स्थित गेस्ट हाउस परिसर में हजरत इमाम हुसैन की चौकी की धुलाई की रस्म अदायगी की गई। दरगाह सहित कई जगहों पर मरसियाखुवानी एवं मजलिसे का दौर भी शुरू हो गया। इससे पहले दरगाह शरीफ में कव्वालियों का दौर थम गया और कव्वालियों से गुंजाएमान रहने वाली दरगाह में शांति हो गई।
मुस्लिम कलेंडर में मोहर्रम नव हिजरी संवत 1441 का पहला महीना है। यह गमी का महीना होने से मुस्लिम परिवारों में खुशी का कोई काम नहीं किया जाता और मुस्लिम परिवार गमजदा रहते हैं। चांद दिखाई देने के बाद खादिम समुदाय हरे लिबास मे हुसैनी रंग में नजर आया। मोहर्रम चांद की एक से दस तारीख तक अजमेर में परंपरागत और धार्मिक रस्मों के साथ मनाया जाएगा।
अनुराग सुनील
वार्ता
image