Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजकीय विद्यालयों में बस्ते का बोझ कम करने योजना शुरु

जयपुर, 04 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों में बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट का जयपुर में शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर श्री डोटासरा ने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां बस्ते का बोझ कम करने के लिए नवाचार अपनाते हुए यह ऐतिहासिक पहल की गई है। उन्होंने बताया कि पाठ्यपुस्तको का दो तिहाई वजन कम किया गया है। अब बच्चों को वर्तमान पुस्तकों के एक तिहाई भार के रूप में अलग अलग पुस्तकों के स्थान पर एक ही पुस्तक स्कूल लेकर जानी होगी।
उन्होंने बताया कि कक्षा एक के विद्यार्थियों की पुरानी किताबों का वजन 900 ग्राम था जो अब 400 ग्राम किया गया है। कक्षा दो में 950 ग्राम को 300 ग्राम, कक्षा तीन में एक किलो 350 ग्राम के स्थान पर 500 ग्राम, कक्षा चार में एक किलो 450 ग्राम के स्थान पर 500 ग्राम तथा कक्षा पांच में पुरानी किताबों के वजन एक किलो 250 ग्राम को घटाकर मात्र 500 ग्राम करने की पहल की गयी है। इस प्रकार कक्षा एक से पांच तक की किताबों के वजन को 5 किलो 900 ग्राम से घटाकर 2 किलो 200 ग्राम तक कर दिया गया है।
श्री डोटासरा ने बताया कि प्रायोगिक रूप में राज्य सरकार ने राज्य के सभी 33 जिलों से एक-एक विद्यालय का चयन करके बस्ते का बोझ कम करने की यह शुरुआत की है। इस निर्णय की सतत समीक्षा की जाएगी। यह योजना कामयाब होने पर आने वाले समय में इसे कक्षा एक से 12 तक पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। उन्होंने निजी विद्यालयों का भी आह्वान किया कि वे भी इस तरह की शुरुआत करें ताकि बच्चों को कम पुस्तक बोझ लेकर स्कूल जाना पड़े।
सुनील
वार्ता
image