Friday, Apr 19 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मोदीजी के स्वप्न, श्रेष्ठ भारत के निर्माण में सहभागी बने शिक्षक - देवनानी

अजमेर, 05 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान पूर्व शिक्षा मंत्री और अजमेर के विधायक वासुदेव देवनानी ने भारत को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों पर ले जाने वाले महान शिक्षाविद, विचारक, वक्ता एवं भारतीय संस्कृति के ज्ञानी डाॅ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस और शिक्षक दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए शिक्षकों का आव्हान किया है कि वे प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वप्न, श्रेष्ठ भारत के निर्माण में सहभागी बने।
देवनानी ने आज कहा कि जिस प्रकार डाॅ राधाकृष्णन का विचार था कि शिक्षा के माध्यम से ही मानव मस्तिष्क का सही उपयोग किया जा सकता है उसी प्रकार शिक्षक को विद्यार्थियों को इतिहास की सही जानकारी देने के साथ ही उन्हें राष्ट्रवाद की भावना से प्रेरित करना चाहिए। हमारी नई पीढ़ी को शिक्षित करने के साथ-साथ उन्हें हमारे गौरवशाली इतिहास, समृद्ध सभ्यता एवं संस्कृति की जानकारी देते हुए राष्ट्रीयता की भावना जगाकर राष्ट्र निर्माण के कार्य में शिक्षकों का अतुलनीय योगदान है।
श्री देवनानी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि जयपुर में कल आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जल्दबाजी में औपचारिकता निभाते हुए चयनित शिक्षकों का सम्मान किये जाने के स्थान पर अपमान किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को व्यक्तिगत रूप से मुख्यमंत्री से सम्मानित कराने के स्थान पर उन्हें समूह में बुलाकर फोटों खिचावाकर सम्मानित किये जाने की औपचारिकता की गई। सरकार के पास प्रदेश से आये शिक्षकों के सम्मान के लिए समय नहीं होना उनके सम्मान के स्थान पर अपमानित करने के प्रयास है।
सुनील
वार्ता
image