Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महाविद्यालयों मे ‘कम्युनिटी बुक बैंक’ योजना की होगी पहल

जयपुर, 07 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में महाविद्यालयों में सभी विद्यार्थियों को पुस्तकें मुहैया कराने के लिये ‘कम्युनिटी बुक बैंक’ योजना लागू की गयी है।
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि इसके तहत संबंधित महाविद्यालय के सभी विद्यार्थी ‘पहले आओ पहले पाओ’ के अंतर्गत इस बैंक से पुस्तकें प्राप्त करने के अधिकारी होंगे परन्तु पुस्तकों की उपलब्धता की संख्यानुरूप इसमें से बीपीएल, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के महाविद्यालय मे नियमित आने वाले विद्यार्थियों तथा पिछली समस्त परीक्षाओ में उच्च अंक प्राप्त विद्यार्थियों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत महाविद्यालय में सभी विद्यार्थियों को पुस्तकें मुहैया कराना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए महाविद्यालयों में अध्ययनरत एवं पढ़ने वाले पूर्व विद्यार्थियों को पुस्तक दान के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही जन सहयोग से भी पुस्तकें प्राप्त की जाएगी। इस प्रकार से प्राप्त पुस्तकों के लिए महाविद्यालयों में पृथक से ‘सामुदायिक पुस्तक शाला’ कक्ष की भी स्थापना की जाएगी।
विशिष्ट शासन सचिव, उच्च शिक्षा एवं काॅलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि महाविद्यालयों के प्राचार्यों को अपने यहां ‘कम्युनिटी बुक बैंक’ स्थापना के करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों में ‘कम्युनिटी बुक बैंक’ स्थापना के लिए संकाय एवं निर्धारित संख्या में विद्यार्थी सह सदस्यों को नामित किया जाएगा।
संकाय सदस्य का कार्यकाल प्राचार्य स्तर पर आवश्यकतानुसार निर्धारित किया जाएगा जबकि विद्यार्थी सह सदस्य का कार्यकाल सामान्यतः दो साल का रहेगा।
सुनील
वार्ता
image