Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


54 साल बाद शहीद की मूर्ति का हुआ अनावरण

झुंझुनू, 10 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के आज राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर ने पथाना गांव में शहादत के 54 साल बाद स्वयं के खर्चे से लगवाई गई शहीद हवलदार हरद्वारीलाल गुर्जर की मूर्ति का अनावरण किया।
शहीद हरद्वारीलाल पांच सितंबर 1965 को जम्मू कश्मीर में शहीद हुए थे। वह चार राजपूत रेजीमेंट में थे। गांव वालों को भी मूर्ति अनावरण होने पर एहसास हुआ कि 54 वर्ष पहले गांव का कोई लाड़ला भी शहीद हुआ था। गांव वालों का कहना था कि अब यह मूर्ति युवाओं को प्रेरणा देती रहेगी। शहीद की पत्नी बनारसीदेवी ने बताया कि मैंने तो सेना में जाते समय घर से विदा किया था, लेकिन उन्हें मूर्ति के रूप में देखकर ऐसा लगता है कि मेरा सुहाग असल में अब अमर हुआ है।
मूर्ति अनावरण के बाद समारोह के मुख्य अतिथि प्रेमसिंह बाजौर ने कहा कि शहीदों को देवता की तरह मानना और पूजना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक सुंदरलाल ने की। इस मौके पर बुहाना की पूर्व प्रधान नीता यादव भी मौजूद थीं। उन्होंने महरमपुर गांव में भी शहीद बीरबलराम झाझडिय़ा की मूर्ति का अनावरण किया। कार्यक्रमों में सांसद नरेंद्रकुमार खीचड़ ने कहा कि शहीदों की शहादत को देश कभी भुला नहीं पाएगा। हमें शहीद एवं शहीद के परिजनों के मान-सम्मान में कोई नहीं रखनी चाहिए। उन्होंने बाजौर द्वारा राज्य में 35 करोड़ रुपए की लागत से और खुद के खर्चे पर 1300 के करीब शहीदों की मूर्तियों लगाने की प्रशंसा की।
सर्राफ सुनील
वार्ता
image