Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कांग्रेस जोड़तोड़ कर ताकत बढ़ाने का कर रही है प्रयास-गहलोत

जयपुर 17 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा हैै कि राजस्थान एवं मध्यप्रदेेश में कांग्रेस सरकार बहुमत में नहीं है और वह जोड़तोड़ करके अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रही है।
श्री गहलोत ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल हो जाने के सवाल पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास इन दोनों राज्यों में बहुमत नहीं है और वह जोड़तोड़ कर ताकत बढ़ाने का प्रयास कर रही है। हालांकि उन्होंने इसे कांग्रेस और बसपा का आंतरिक मामला बताते हुए कहा कि विधायक विश्वास मत हासिल करके आये है उन्हें जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।
बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा कांग्रेस को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के खिलाफ बताये जाने के सवाल पर श्री गहलोत नेे कहा कि मायावती ने यह सही कहा है। उन्होंनेे कहा कि तुष्टिकरण के कारण साम्प्रदायिक घटनाएं हो रही है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान में कानूून व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई हैै। दलित अत्याचार बढ़ रहे है, साम्प्रदायिक सद्भाव भी बिगड़ता दिख रहा है। कांग्रेस की सरकार आते ही यह समस्या क्यों आई। राज्य में आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण मिलने मेंं आ रही दिक्कतों के सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सेे बात की जायेगी कि कानून के अनुरुप लाभ दिया जाये।
एक अन्य सवाल पर श्री गहलोत ने कहा कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में दिव्यांगों को छह प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है और राजस्थान सरकार को भी ऐसा करना चाहिए।
जोरा
वार्ता
image