Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


छह राज्यों के प्रसार कार्यकर्ताओं ने जानी ऊंटनी के दूध की उपयोगिता

बीकानेर, 23 सितम्बर (वार्ता) देश के छह राज्यों के प्रसार कार्यकर्ताओं ने यहां केन्द्रीय अश्व एवं केन्द्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्रों में जाकर ऊंटनी के दूध की उपयोगिता की जानकारी ली।
उन्होंने दोनों केन्द्रों पर चल रहे अनुसंधान कार्यों को देखा तथा खासकर ऊंटनी के दूध की उपयोगिता के बारे में जानकारी हासिल की। उल्लेखनीय है कि गत 19 सितंबर से आयोजित स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय द्वारा 'मूंगफली फसल में अग्रिम प्रबंधन क्रियाएं' विषयक आठ दिवसीय प्रशिक्षण में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड एवं राजस्थान के कृषि विभाग में कार्यरत प्रसार कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं।
दल का नेतृत्व कर रहे डॉ शीश पाल सिंह ने आज बताया कि उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र के निदेशक डॉ आर के सावल ने ऊंटनी के दूध से मधुमेह एवं क्षय रोग निवारण के बारे में जानकारी दी। साथ ही ऊंटनी के दूध के मूल्य सवंर्धित उत्पादों के बारे में बताया। आठ दिन चलने वाले इस प्रशिक्षण में लगभग 35 व्याख्यान एवं क्षेत्र का दौरा कराया जा रहा है।
संजय जोरा
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image