Friday, Apr 19 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ईको टूरिज्म से लोगों का प्रकृति से ज्यादा जुड़ाव होगा - विश्नोई

जयपुर, 25 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा है कि वर्तमान भौतिकवाद के युग में ईको टूरिज्म का विकास बहुत जरूरी है, इससे लोग प्रकृति सेे ज्यादा नजदीकी से जुड़ सकेंगे जो उन्हें मन की शांति के साथ निरोगी रहने में मदद करेगा।
श्री विश्नोई ने बुधवार को यहां राजस्थान फोरेस्ट्री एंड वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आरएफडब्ल्यूटीआई) में ‘सस्टेनेबल इको टूरिज्म चैलेंजेज एंड स्ट्रेटजिज ऑफ सक्सेसफुल इम्प्लीमेंटेशन’ पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद संबोधित करते हुए कहा कि लोग जितने प्रकृति से दूर जा रहे हैं, वे उतने ही ज्यादा बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। हमें वनों और वन्य जीवों के संरक्षण के साथ लोगों को प्रकृति से जोड़ना होगा। इसके लिए ईको टूरिज्म अच्छा माध्यम है जिसकी प्रदेश में विपुल संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस प्रकार से ईको टूरिज्म का विकास करना होगा कि यहां के प्राकृतिक संसाधनों को कोई नुकसान नहीं हो और स्थानीय लोगों को फायदा मिले।
श्री विश्नोई ने कार्यशाला में भाग ले रहे अधिकारियों से कहा कि वे देश-प्रदेश के वनों एवं वन्य जीवों को बढ़ावा देने पर मंथन करें तथा मशवरा दें कि इन बेजुबानों के लिए हम और क्या कर सकते हैं। कार्यशाला के अनुभव यहां साझा करें उसका फायदा फील्ड तक पहुंचाएं तभी इसकी पूर्ण सार्थकता होगी और हम हमारे उद्देश्य में कामयाब होंगे।
सुनील
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image