Friday, Apr 19 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अबोध बच्ची को कथित रूप से गोद देने से पुलिस ने रोका

श्रीगंगानगर, 25 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में तीन वर्ष की एक बच्ची को उसके पिता द्वारा एक अन्य व्यक्ति को गोद दिए जाने से पुलिस ने रोक दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर राजियासर थाना पुलिस को सूचना मिली कि गांव बीरमाना में एक युवक अपनी तीन वर्षीय अबोध बच्ची किसी और व्यक्ति को गोद देने जा रहा है। थाना प्रभारी सुरेश कस्वां ने बताया कि मुखबिर के जरिए यह सूचना मिलते ही फौरन पुलिस की एक टीम बीरमाना भेजी गई। वहां जाकर जांच पड़ताल करने पर पाया गया कि बच्ची को गोद देने की निर्धारित प्रक्रिया को अपनाए बिना गैरकानूनी रूप से किसी और व्यक्ति को सौंप जा रहा था। इस बच्ची को लेने के लिए हनुमानगढ़ जिले में संगरिया थाना क्षेत्र के गांव नुकेरा का एक व्यक्ति आया हुआ था। दोनों पक्षों से कड़ी पूछताछ की गई तो नई कहानी सामने आई।
थाना प्रभारी के अनुसार बीरमाना गांव के एक सोनी परिवार का युवक चार-पांच वर्ष पहले सांसी जाति की एक युवती को प्रेम प्रसंग के चलते अपने साथ भगा ले गया। बाद में दोनों ने शादी कर ली, जिससे इस बच्ची का जन्म हुआ। इस युवक के नशे के आदी होने के चलते वह युवती करीब चार महीने पहले युवती पति और बच्ची को छोड़कर किसी और के साथ भाग गई। तब उक्त युवक अपनी पुत्री को एक ट्रक चालक को गोद देने पर सहमत हो गया। इस चालक के परिवार में पुत्र है, पुत्री नहीं है। वह इस बच्ची को अपनाने के लिए तैयार हो गया आज दोनों पक्षों के कुछ लोग इकट्ठा हुए। यह लोग बकायदा स्टांप पेपर पर लिखा पढ़ी भी करने जा रहे थे, इसी दौरान पुलिस को सूचना मिल गई। थाना अधिकारी ने बताया कि बाद में इस बच्ची को उसके पिता के साथ श्रीगंगानगर बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश करने के लिए भेज दिया गया। इधर, देर रात को समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत सैनी एडवोकेट ने बताया कि बच्ची को विवेक आश्रम में रखने के आदेश दिए गए हैं। पूछताछ करने पर उसके पिता ने बताया कि वह बच्ची का पालन पोषण नहीं कर सकता। इस युवक को आश्वस्त किया गया है कि अगर वह अपनी बच्ची बाल कल्याण समिति को सौंपने को तैयार है, तो उसकी पूरी तरह से देखभाल की जाएगी। उसके पालन-पोषण पढ़ाई आदि का सारा इंतजाम समिति द्वारा किया जाएगा।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image