Friday, Apr 26 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विदेशी नागरिकों से करोड़ों रुपये ठगने वाले गिरोह का भण्डाफोड़

जयपुर, 26 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में जयपुर के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में चल रहे अन्तरराष्ट्रीय स्तर के फर्जी कॉल सेन्टर से विदेशियों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करनेे वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए पुलिस ने 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
पुलिस उपायुक्त (जयपुर पूर्व) राहुल जैन ने आज बताया कि पुलिस को खुफिया जानकारी मिली कि जयपुर में कईं स्थानो पर फर्जी कॉल सेन्टर का संचालन किया जा रहा है। इन कॉल सेंटर संचालकों द्वारा विदेशी नागरिकों का निजी डेटा अवैध रूप से प्राप्त करके उनसे सम्पर्क किया जाता है। फिर उन्हें सस्ती दर पर रिण स्वीकृत कराने, टैक्स जमा नहीं कराया जाना बताकर धमकाते हुए उनसे वेस्टर्न यूनियन, आई ट्यून गिफ्ट कार्ड, मनीग्राम, वॉलमार्ट कार्ड, बिटकॉइन के रूप में धनराशि प्राप्त की जाती है। कॉल सेन्टर संचालक उक्त धनराशि का स्थानान्तरण विदेशों में बैंठे दलालों के हवाला के जरिए भारत में करते हैं। गिरोह का नेटवर्क अमेरिका, चीन हॉगकॉग जैसे कई देशों में फैला हुआ है। सेन्टर संचालक तकनीकि रूप से दक्ष हैं। ये विदेशों के स्थानीय समय के अनुसार कर्मचारियों की सेन्टर पर शिफ्ट का निर्धारण कर उनसे ठगी करते हैं।
उन्होंने बताया कि उक्त सूचना मिलने के बाद पुलिस के विशेष दल ने जवाहर सर्किल में एन. डब्ल्यू. आर. ऑफिस के पास स्थित एस.के. टावर की तृतीय मंजिल पर दबिश देकर मौके पर फर्जी अन्तरराष्ट्रीय कॉल सेन्टर संचालन करने वाले गिरोह के 20 सदस्यों को गिरफ्तार करके उनसे भारी मात्रा में कम्प्यूटर, लेपटॉप, मोबाईल, मोडेम, विशेष उपकरण मैजिक जैक, डाईलर एवं नेटवर्किगं उपकरण जप्त किये गये हैं। गिरफ्तार आरोपी राजस्थान, गुजरात और उत्तरप्रदेश के निवासी हैं। उनसे 19 लाख 26 हजार रूपये भी बरामद किये गये हैं। श्री जैने ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image