Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बाघों की मौत के जिम्मेदार अधिकारियों के निलंबन की मांग

भीलवाड़ा 28 सितंबर (वार्ता) वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के पूर्व विशेषाधिकारी एवं वन्यजीव संरक्षण संस्था पीपुल फॉर एनीमल्स (पीएफए) के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने जयपुर में स्थित नाहरगढ़ जैविक उद्यान में सात दिन में तीन बाघिनों की मौत के मामले में जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबन करने एवं इसकी उच्च स्तरीय जांच की राज्य सरकार से मांग की है।
श्री जाजू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर इस मामले से संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों के निलंबन की मांग की। उन्होंने पत्र में बताया कि नाहरगढ़ जैविक उद्यान में सैकड़ों वन्यजीव है, जिन पर भी वायरस का खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में तत्काल प्रभाव से इन वन्यजीवों को वेक्सीन लगाया जाना आवश्यक है ताकि शेष रहे वन्यजीवों को वायरस से बचाया जा सके।
उन्होंने इस मामले में संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबित कर सक्षम अधिकारी एवं गैर सरकारी वन्यजीव विशेषज्ञ से उच्चस्तरीय जांच कराई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हर बार बाघ एवं मोरों की मौत पर जांच के नाम पर केवल खानापूर्ति होती है और विभागीय अधिकारी ही मौत के जिम्मेदार होते हैं और जांच भी विभागीय अधिकारियों को ही दी जाती है, ऐसे में कभी भी वन्यजीवों की हो रही मौतों के मामले में किसी भी दोषी अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती है।
श्री जाजू ने कहा कि एक वर्ष पहले गुजरात के गिर जंगल में वायरस से 23 दिन में 30 शेरों की हुई मौत से सबक लेकर जल्द ही बचे हुए वन्यजीवों को वायरस से बचाने के लिए वेक्सीन लगाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नाहरगढ़ में एकमात्र सफेद बाघिन की भी इससे मौत हो गई।
उल्लेखनीय है कि हाल में नाहरगढ़ जैविक उद्यान में बाघिन सुजैन, मादा शावक रिद्धि एवं सफेद बाघिन सीता की मौत हो गई। इनकी मौत घातक वायरस कैनाइन डिस्टेंपर वायरस (सीडीवी) से होने का अंदेशा जताया गया।
जोरा
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image