Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गौबर खाद से कीटनाशक बनाकर जैविक खेती को बढ़ावा दें किसान- कल्ला

बीकानेर, 28 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने गौ पालकों के आर्थिक स्वावलम्बन की योजना बताते हुए कहा है कि सरकार गोबर खाद एवं गौमूत्र से कीटनाशक बनाकर जैविक खेती करने वालों को प्रोत्साहन देगी।
कल्ला शनिवार को भीनासर की मुरली मनोहर गोशाला में राजस्थान गौ सेवा परिषद की ओर से आयोजित गोबर से जैविक खाद एवं गौ मूत्र से कीटनाशक बनाने के संबंध में राज्य के गौशाला प्रतिनिधियों के लिए एक दिवसीय गोबर-गौ मूत्र प्रसंस्करण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कृषि में अधिकाधिक रासायनिक खाद एवं कीटनाशकों का उपयोग हो रहा है, जिससे खाद्यान्न अस्वास्थ्यकर हो रहा है, इससे कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ रही हैं।
डा़ कल्ला ने कहा कि कृषि कार्य में गोबर एवं गौमूत्र के उपयोग से भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी साथ ही इसका मानव स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आवश्यकता इस बात की है कि गौशालाओं के संचालकों तथा गौपालकों को जैविक खाद के उत्पादन के लिए प्रेरित किया जाए। इससे गौ आधारित ग्रामीण आर्थिक व्यवस्था पुनर्स्थापित की जा सकेगी साथ ही पर्यावरण की रक्षा भी होगी।
सुनील
वार्ता
image