Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दोनों दलों के प्रत्याशियों ने दलबल के साथ भरा नामांकन पत्र

झुंझुनू, 30 सितम्बर(वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के मंडावा विधानसभा क्षेत्र के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले उप चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं कांग्रेस प्रत्याशियों ने आज नामांकन पत्र दाखिल करते समय अपनी-अपनी ताकत दिखाई।
भाजपा ने लगातार तीसरी बार झुंझुनू पंचायत समिति की प्रधान रही सुशीला सीगड़ा को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने मंडावा से चौथी बार विधायक का चुनाव लड़ रही रीटा चौधरी पर फिर से भरोसा जताया है। रीटा एक बार 2008 में विधायक रह चुकी। अब मंडावा में मुख्य मुकाबला दोनों ही महिला प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा। रीटा जहां मंडावा क्षेत्र के हेतमसर गांव की बेटी है वहीं सुशीला सीगड़ा मंडावा क्षेत्र के सीगड़ा गांव की बहू है। गौरतलब रहे कि मंडावा विधानसभा से 2018 के चुनाव में दूसरी बार विधायक बने नरेंद्र खींचड़ के 2019 में झुंझुनू से भाजपा टिकट पर सांसद बन जाने से इस सीट पर उप चुनाव हो रहे हैं।
भाजपा प्रत्याशी सुशीला सीगड़ा का नामांकरन भरवाने के लिए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीष पूनिया, विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया, उपनेता राजेन्द्र राठौड़, नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल, दौसा सांसद जसकौर मीणा, झुंझुनू सांसद नरेन्द्र खींचड़, सीकर सांसद स्वामी सुमेधनंद सरस्वती, अलसीसर प्रधार गिरधारी लाल खीचड़, बिसाऊ नगर पालिका चेयनमैन हारून खत्री, सहित कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।
कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी का फार्म भरवाने के लिए कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं विधायक डॉ जितेन्द्र सिंह, पिलानी विधायक जेपी चंदेलिया, सूरजगढ़ के पूर्व विधायक श्रवण कुमार सहित कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे। रीटा चौधरी के नामांकन दाखिल करते समय झुंझुनू विधायक बृजेंद्र ओला, नवलगढ़ विधायक डा. राजकुमार शर्मा, बसपा से कांग्रेस में आये गुढ़ा विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा सहित राज्य से कोई बड़ा नेता या मंत्री का उपस्थित नहीं होना सियासी हलकों में चर्चा का विषय बन गया है।
यदि कांग्रेस उप चुनाव में एकजुटता के साथ चुनाव नहीं लड़ती तो इसका फायदा भाजपा को ही होगा। बहरहाल नामांकन दाखिल करने के साथ ही अब उप चुनाव का बिगुल भी बज गया है। नामांकन भरने के बाद भाजपा प्रत्याशी सुशीला सीगड़ा ने कहा कि पार्टी ने उनपर जो भरोसा जताया है वह उस पर खरा उतरेंगी। साथ ही मंडावा विधानसभा क्षेत्र की जनता के विश्वास को कभी नहीं तोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली एवं उनकी बड़ी सोच देखकर भाजपा में आई हैं।
सुशीला सीगड़ा झुंझुनू पंचायत समिति से तीसरी बार प्रधान है। तीनों ही बार कांग्रेस से प्रधान बनी हैं। वह वर्ष 2005 से 2010 तक निर्दलीय जिला परिषद की सदस्य भी रह चुकी हैं। उनके ससुर बृजलाल सीगड़ा 1981 से 1987 तक प्रधान रहे। सीगड़ा गाम पंचायत के सरपंच पद पर भी अधिकतर उनके परिवार का ही कब्जा रहा है। वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में मंडावा से कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी की शिकायत पर सुशीला सीगड़ा एवं अन्य को कांग्रेस से निलम्बित कर दिया गया था। इसके बाद से ही वह भाजपा के सम्पर्क में थीं। हालांकि औपचारिक रूप से वह भाजपा में नहीं आई थी।
भाजपा में सांसद नरेन्द्र खींचड़ के पुत्र अतुल खींचड़ का नाम भी उप चुनाव में टिकट की दौड़ में शामिल था, लेकिन भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने मना कर दिया कि एक परिवार में दो जनों को पद टिकट नहीं दे सकते। इस कारण सुशीला सीगड़ा को टिकट दिया गया है। सीगड़ा का मजबूत पक्ष लगातार प्रधान रहते उनका जमीनी स्तर पर मजबूत जनाधार है। झुंझुनू पंचायत समिति की 14 ग्राम पंचायत मंडावा विधानसभा क्षेत्र में आती है।
मंडावा विधानसभा के होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी मंडावा से 2008 में एक बार विधायक रही हैं। इसके बाद 2013 में कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने से बागी होकर चुनाव लड़ने एवं 2018 में फिर से कांग्रेस से चुनाव लड़ा। प्रतिद्धंदी को जोरदार टक्कर दे चुकी हैं। कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार के कई दावेदार लोग थे, लेकिन रीटा चौधरी के एक बार विधायक रहने और लगातार तीन बार विधानसभा का चुनाव लड़ने का अनुभव उनके पक्ष में गया। फिर उनके पिता रामनारायण चौधरी राजस्थान कांग्रेस के कद्दावर नेता थे जो मंडावा से सात बार विधायक, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, मंत्री, विधानसभा उपाध्यक्ष एवं राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके थे।
सर्राफ सुनील
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image