Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गांधी जयंती पर अलवर में निकली शाकाहार रैली

अलवर, 02 अक्टूबर (वार्ता) महात्मा गांधी की150 वीं जयंती पर बुधवार को सकल जैन समाज द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से राजस्थान के अलवर में ऐतिहासिक शाकाहार, मद्य निषेध रैली का आयोजन किया गया।
करीब एक किलोमीटर लम्बी यह रैली कम्पनी बाग के सामने स्थित पुराना सूचना केन्द्र से शुरू हुई जो शहर के प्रमुख बाजारों से होती हुई जैन नसिया जी पहुंची। वहां स्कूली बच्चोंं व विभिन्न सामाजिक संगठनोंं को सम्बोधित करते हुए आचार्य श्री विनम्र सागर महाराज ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा के दम पर देश को आजाद कराया था, अब हमें अहिंसा के दम पर स्वयं को आजाद होना है। उन्होंने कहा कि हम जिस तरह संसार में फंसे हुए हैं उससे निकलने का एक मात्र मार्ग अहिंसा ही है। अहिंसा को जीवन में अपनायेंगे तो हमारा जीवन बदल जायेगा और हम संयम की तरफ बढ़ते हुए अपने जीवन को संसार से मुक्त कर सकेंगे।
आचार्य श्री ने विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि बच्चे अपने जीवन को नशामुक्त रखें और शाकाहारी रहकर अपने जीवन में ऐसे कार्य करें कि वे भी उच्च पदों पर रहकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह देश का नाम विश्व पटल पर लायें। उन्होंने कहा कि शिक्षक का पैर छूकर सम्मान करें। कार्यक्रम में दिगम्बर जैन संत उपाध्याय श्री अभिनन्दन सागर जी, मुनि श्री विज्ञ सागर जी सहित संघस्थ जैन मुनि और साध्वियां भी विराजमान रही।
जैन सुनील
वार्ता
image