Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में उपचुनाव दोनों दलों के लिये बने प्रतिष्ठा का प्रश्न

जयपुर, 02 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के मंडावा तथा नागौर जिले के खींवसर में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव को सत्तारुढ़ कांग्रेस और भाजपा ने प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है।
भाजपा ने कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्ढा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई बड़े नेताओं को प्रचार में झोंकने का निर्णय लिया है। कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के नाम अभी सामने नहीं आये हैं, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव जीतने के लिये पूरी ताकत लगा रखी है।
भाजपा ने प्रदेश इकाई की कमान में बदलाव करके युवा नेता सतीश पूनिया को पार्टी का अगुवा बनाया गया है। उपचुनाव के दोनों क्षेत्र जाट बहुल होने के कारण भाजपा को श्री पूनिया की नियुक्ति तथा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) का समर्थन मिलने से उपचुनाव में लाभ की उम्मीद है। श्री पूनिया ने कहा है कि देशभर में धारा 370 हटाने के बाद भाजपा के प्रति लोगों में रुझान बना हुआ है तथा उपचुनाव में भी इसका फायदा मिलेगा।
कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली को लेकर तीखे आरोप लगाये हैं। उन्होंने कश्मीर की स्थिति, गांधी की विरासत तथा अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प को समर्थन देने के मुद्दे पर भाजपा नेताओं की असलियत बताने की कोशिश की है। श्री गहलोत के बयानों से ही पार्टी के पक्ष में माहौल बनने की उम्मीद जताई जा रही है।
मंडावा में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी सुशीला सीगड़ा के सामने कांग्रेस ने रीटा चौधरी पर ही भरोसा जताया है। भाजपा प्रत्याशी श्रीमती सीगड़ा चुनावी राजनीति में नया चेहरा मानी जा सकती हैं, लेकिन रीटा चौधरी एक बार यहां से विधायक रह चुकी हैं तथा उनके पिता रामनारायण चौधरी का भी काफी दबदबा रहा है।
खींवसर में रालोपा के नारायण बेनीवाल भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने यहां से पूर्व मंत्री हरेंद्र मिर्धा को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है, जो पिछले काफी समय से चुनाव हारने के साथ अपनी राजनीति जमीन भी गंवा चुके हैं।
पारीक सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image