Friday, Mar 29 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बिरला सीमेंट हादसे के मामले में संयंत्र के दो अधिकारी गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़, 02 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में चित्तौड़गढ़ स्थित बिरला सीमेंट संयंत्र में तीन दिन पूर्व एक हादसे में 15 श्रमिकों के झुलसने के मामले में पुलिस ने बुधवार को संयंत्र के दो अधिकारियों को आपराधिक लापरवाही बरतने के आरोप में गिरफ्तार किया है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि 29 सितम्बर को हुए इस हादसे के बाद चंदेरिया थाने पर संयंत्र के आठ अधिकारियों के विरूद्ध आपराधिक लापरवाही सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज करके जांच की गई जिसमें प्रथम दृष्टयां संयंत्र के मैकेनिकल विभाग के डीजीएम संजय शाह एवं सीनियर मैनेजर (सुरक्षा) संजय राठी को दोषी मानते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि घटना के समय कार्यरत श्रमिकों को न तो सेफ्टी जैकेट दिये गये थे और न ही उच्च गुणवत्ता के हेलमेट थे।
पुलिस ने बताया कि तकनीकी खामी के चलते कोल मिल के किलन प्लांट का तापमान अत्यधिक हो गया था जिसके चलते यह हादसा हुआ। पुलिस अब अन्य अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रही है जिसके बाद और गिरफ्तारियां हो सकती है। इधर हादसे में झुलसे 15 श्रमिकों में से 14 का अहमदाबाद में एवं एक का उदयपुर में उपचार चल रहा है जिनमें नौ की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।
उल्लेखनीय है कि 29 सितम्बर को संयंत्र में हुए हादसे में 15 श्रमिक बुरी तरह झुलस गये। इस हादसे को मुख्यमंत्री ने अत्यंत गंभीर माना और मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला कलेक्टर ने प्रशासनिक जांच के आदेश दिये तो पुलिस ने भी इस मामले में अपनी ओर से एक मामला दर्ज किया था। पूरे मामले की जांच गंगरार वृत्ताधिकारी वृद्धिचंद गुर्जर कर रहे हैं।
व्यास सुनील
वार्ता
More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image