Friday, Apr 19 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जनजाति बहुल क्षेत्रों में फसली ऋण से खेत खलिहानों की समृद्धि की आस जगी

जयपुर 03 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में जनजाति बहुल बांसवाड़ा जिले के किसानों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए फसली ऋण से खेती-बाड़ी में तरक्की के साथ ही खलिहानों की समृद्धि की आस जगी है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बांसवाड़ा जिले में किसानों को फसली ऋण वितरण के मामले में सहकारिता विभाग ने बेहतर उपलब्धियां हासिल की हैं। जिले में खरीफ-2019 में ऑनलाइन फसली ऋण वितरण में इस मौसम चक्र में 52 हजार 362 कृषकों ने इस दौरान ऑनलाइन आवेदन किया है, जिनमें से लगभग 45 हजार कृषकों के 78 करोड़ रूपए से अधिक के ऋण स्वीकृत किये गये हैं।
इसके तहत अब तक 70 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरण कर इन किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। सहकारिता की इस नवीन ऑनलाइन एवं पारदर्शी पद्धति के प्रति कृषकों में अभूतपूर्व उत्साह है। पंजीयन से लगाकर ऋण वितरण तक समस्त कार्य में बैंक से सम्बद्ध 11 शाखाओं एवं 195 लेम्प्स के कर्मचारियों ने सर्वोच्च प्रयास कर त्वरित गति से समस्त कार्यों का निष्पादन किया है।
सूत्रों के अनुसार जिले में ऋण माफी योजना-2018 एवं 2019 में कृषकों के लगभग 315 करोड़ रुपए के फसली ऋण माफ हुए हैं। बैंक द्वारा उपलब्ध संसाधनों से राज्य सरकार के नियमानुसार क्षेत्र के कृषकों को लगातार ऋण वितरण किया जा रहा है। गांधी जयंती के अवसर पर बैंक के कार्य क्षेत्र के लेम्प्स और नये सदस्य बनाए जाएंगे, जिन्हें रबी मौसम चक्र में ऋण वितरण किया जाएगा।
रामसिंह
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image