Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गांधीजी के सिद्धांतो में ही छुपा है देश की समस्याओं का समाधान-गहलोत

जयपुर 03 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधीजी के विचार दिल से अपनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि अशान्ति और अविश्वास के इस दौर में गांधीजी के सिद्धांतों में ही देश की सभी समस्याओं का समाधान छुपा हुआ है।
श्री गहलोत आज यहां बिड़ला सभागार में गांधीजी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित गांधी सप्ताह के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वही व्यक्ति गांधीवादी होने की बात करे जो वास्तव में गांधीजी के विचारों को आत्मसात कर उनके बताए मार्ग पर चल रहा हो।
उन्होंने देश के वर्तमान हालातों का जिक्र करते हुए कहा कि हम बदले की भावना के बजाय गांधीजी के ’जियो और जीने दो’ के सिद्धांत को अपने जीवन में उतारें। क्योंकि गांधीजी कहते थे ’आंख के बदले आंख से पूरी दुनिया अंधी हो जाएगी’। उन्होंने कहा कि दुश्मनी का कभी अंत नहीं हो सकता। इसलिए हमें बदले की भावना के बजाय सद्भावना से काम करना चाहिए।
श्री गहलोत ने कहा कि गांधीजी के संदेशों का जन-जन तक प्रसार हो और घर-घर में गांधी साहित्य पहुंचे, इसके लिए राज्य सरकार गांधी साहित्य को प्रदेश में कम से कम दाम पर उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांधीजी की 150वीं जयन्ती के कार्यक्रम 2020 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है। साथ ही खादी उत्पादों पर छूट बढ़ाकर 50 प्रतिशत की गई है।
कार्यक्रम में श्री गहलोत ने राजस्थान सिलिकोसिस नीति-2019 जारी करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने सिलिकोसिस जैसी गंभीर बीमारी के पीड़ितों की सहायता के लिए यह नीति जारी की है। इसमें कई महत्वपूर्ण प्रावधान शामिल हैं, जिनसे इस बीमारी के पीड़ितों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही राज्य सरकार ऎसे कदम उठाने का प्रयास करेगी, जिससे प्रदेश के लोगों में यह बीमारी ही न हो।
समारोह को कला एवं संस्कृति मंत्री बी.डी. कल्ला, पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल, शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश, आयोजना राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने भी संबोधित किया।
रामसिंह
वार्ता
More News
मारवाड़ और देश की जनता ने संकल्प लिया है कि 400 पार सीटों के साथ एक बार फिर मोदी सरकार: पूनिया

मारवाड़ और देश की जनता ने संकल्प लिया है कि 400 पार सीटों के साथ एक बार फिर मोदी सरकार: पूनिया

22 Apr 2024 | 11:35 PM

जोधपुर, 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बाड़मेर और जोधपुर लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशी कैलाश चौधरी एवं गजेंद्र सिंह शेखावत के समर्थन में चुनाव प्रचार कर भाजपा को जिताने की अपील की।

see more..
image