Friday, Apr 19 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पशुपालन पर वेटरनरी वि वि और नाबार्ड मिलकर करेंगे कार्य

बीकानेर 03 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में पशुपालकों की आय को दोगुना करने के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) और वेटरनरी विश्वविद्यालय मिलकर पशुपालक कल्याण योजनाओं के लिए कार्य करेंगे।
बीकानेर स्थित वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति विष्णु शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को आयोजित बैठक में नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक सुरेश चन्द ने विवि की पशुपालक कल्याण की अनुसंधान परियोजनाओं और कार्यों की जानकारी ली। श्री शर्मा ने बताया कि विवि राज्य के 22 जिलों में अपने संस्थान और केन्द्रों के माध्यम से पशुचिकित्सा शिक्षा, पशुधन विकास एवं अनुसंधान तथा पशुपालकों के वैज्ञानिक शिक्षण तथा प्रशिक्षण का कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि वि वि के वैज्ञानिकों ने जैविक पशुपालन और पशुधन उत्पादन के लिए कार्य शुरू किया है। पशुपालकों को जैविक पशुपालन के लिए प्रेरित करने से उनकी आय में आशातीत वृद्धि हो सकती है। इस अवसर पर नाबार्ड के महाप्रबंधक सुरेश चन्द ने कहा कि राजुवास राज्य का एक प्रतिष्ठित और अग्रणी संस्थान है। पशुपालकों के कल्याण की योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए नाबार्ड वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाता है।
संजय रामसिंह
वार्ता
image