Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लुप्त हो रहे विशेष उत्पादों का संरक्षण किया जायेगा-सिन्हा

जयपुर 04 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा है कि राज्य की लुप्त हो रहे विशेष उत्पादों का संरक्षण किया जाएगा ताकि ऎसे उत्पाद पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढते रहें एवं रोजगार के साथ उत्पादों की गुणवत्ता भी बरकरार रखी जा सके।
श्रीमती सिंह आज यहां शासन सचिवालय में राज्य के उत्पादों को भौगोलिक संकेतक में शामिल करने के लिए उद्योग, कृषि, हार्टीकल्चर, खाद्य, पर्यटन, वन विभाग एवं विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अभी राज्य के 15 उत्पाद ज्योग्राफीकल इंड्रीगेशन में पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जी आई पंजीकरण कराने वाले संस्थाओं को आर्थिक एवं तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी तथा पंजीकरण शुल्क का भी पुनर्भरण किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को इस संबंध में जागरूक किया जाएगा। ताकि उनके स्तर पर बनने वाले उत्पाद जी आई में शामिल हो सकें तथा लोगों का आर्थिक सशक्तिकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सोजत की मेहंदी को जी आई (भौगोलिक संकेतक) में शामिल कराने के लिए शीघ्र ही चैन्नई के जी आई सेंटर की टीम को बुलाया जाएगा। ताकि सोजत की मेहंदी को जी आई का दर्जा प्राप्त हो सकें।
रामसिंह
वार्ता
image