Friday, Nov 15 2019 | Time 04:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्कूल में गोलीबारी, पांच घायल
  • आतंकवाद ने विकासशील देशों के आर्थिक विकास की रफ्तार को धीमा किया: मोदी
  • इंडोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके
  • पूर्व मंत्री हरिनारायण की चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने की याचिका खारिज
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
राज्य » राजस्थान


पुष्कर में कार्तिक स्नान शुरु

अजमेर 13 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर स्थित पवित्र सरोवर पर आज आश्विन मास की पूर्णिमा के मौके पर कार्तिक स्नान प्रारंभ हो गया।
आश्विन मास को शुरू हुआ यह स्नान एक महीने कार्तिक पूर्णिमा तक जारी रहेगा। पूर्णिमा के मद्देनजर श्रद्धालुओं का सरोवर पर सुबह से ही जमगठ शुरू हो गया और सुबह जल्द स्नान कर पूजा अर्चना की गई तथा मंदिरों में कार्तिक मास की कहानी सुनी गई।
कार्तिक स्नान करने वाले लोग पूरे माह व्रत रखते हुए पुष्कर तथा अन्य पवित्र तीर्थों पर स्नान करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा से पहले पुष्कर में भरने वाले अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले के दौरान एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा तक पंचतीर्थ स्नान का आयोजन होता है।
बारह नवंबर को पड़ने वाली कार्तिक पूर्णिमा को लाखों श्रद्धालु परंपरागत तरीके से सरोवर में स्नान करेंगे वहीं आज आश्विन मास की पूर्णिमा (शरद पूर्णिमा) के मौके पर अजमेर-पुष्कर में लोगों ने दान पुण्य किया तथा रात में औषधि युक्त खीर का वितरण होगा। अजमेर में बंगाली समाज ने शरद पूर्णिमा के मौके पर लक्ष्मी माता की विशेष पूजा की।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
बच्चों में सेवा भाव जागृत करने के लिए सरकार बाल साहित्य सुलभ करायेगी -गहलोत

बच्चों में सेवा भाव जागृत करने के लिए सरकार बाल साहित्य सुलभ करायेगी -गहलोत

14 Nov 2019 | 11:51 PM

जयपुर, 14 नवम्बर(वार्ता)राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार बच्चों को देश और समाज के प्रति सेवाभाव रखने की प्रेरणा देने के लिए बाल साहित्य सुलभ कराने के प्रयास करेगी। इसी उद्देश्य से प्रदेश में बाल साहित्य अकादमी का गठन भी किया जायेगा।

see more..
नेहरू की अर्थव्यवस्था भुला दी गई - गहलोत

नेहरू की अर्थव्यवस्था भुला दी गई - गहलोत

14 Nov 2019 | 9:29 PM

जयपुर 14 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जवाहर लाल नेहरू की अर्थव्यवस्था को भुलाकर अपने सोच की अर्थव्यवस्था चला रही है जिससे देश को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

see more..
जिंदगी भर संघर्ष किया, पर सिद्वांतों से कभी डिगा नही -राज्यपाल

जिंदगी भर संघर्ष किया, पर सिद्वांतों से कभी डिगा नही -राज्यपाल

14 Nov 2019 | 9:29 PM

जयपुर, 14 नवम्बर (वार्ता)राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज यहां राजभवन में शहर के 130 बच्चों के साथ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती मनाई। राज्यपाल श्री मिश्र ने प्रत्येक बच्चे को महात्मा गांधी की आत्मकथा सत्य के प्रयोग की प्रति और टाॅफियां भेंट की।

see more..
image