Wednesday, Nov 20 2019 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » राजस्थान


पर्यावरण का संदेश देते विवाह किया

अलवर, 16 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले में दलित दूल्हा दुल्हन ने अपने विवाह में पर्यावरण का अद्भुत संदेश देते हुए न केवल पूरीतरह से पर्यावरण के अनुकूल विवाह की रस्में पूरी कीं बल्कि दहेजरहित विवाह करके अनुरकणीय मिसाल पेश की।
अलवर जिले के भिवाड़ी तहसील में मेगाहाइवे पर कारोली गांव निवासी अजय सिंह का विवाह बबिता से कल रात सम्पन्न हुआ। उन्होंने अपने विवाह को मिसाल के रूप में पेश करते हुए विवाह का पूरा प्रबंधन खुद किया दुल्हन पक्ष से विवाह की एक भी रस्म में किसी तरह का धन नहीं लिया। विवाह में भोजन सहित अन्य सभी व्यय खुद किया।
अजयसिंह ने अपने विवाह में पर्यावरण का अद्भुत संदेश दिया। विवाह की रस्म की शुरुआत में दुल्हन की निकासी कार से न करके बग्गी से करवाई। दुल्हन के स्वागत के लिए दूल्हा, उंसके परिजन और ग्रामीण मौजूद थे। बाद में बग्गी में दुल्हन और दूल्हा दोनों विवाहस्थल तक पहुंचे। यहां भी इस वर वधु ने पर्यावरण का संदेश देते हुए शादी को पूर्णतया पर्यावरण के अनुकूल बनाया। रिश्तेदारों को उपहार के रूप में पौधे वितरित किये गए। बाराती, रिश्तेदारों और विवाह में शामिल होने आए मेहमानों को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने दिया गया। यही नहीं शादी के कार्ड भी कपड़े पर प्रिंट करवाये गये और डिजिटल कार्ड भेज करके रिश्तेदारों को निमंत्रण दिया गया।
विवाह में शामिल होने आए सभी मेहमानों को संविधान की पुस्तक और पौधे वितरित किए गए। गांव में युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए दूल्हे अजय ने गांव में निशुल्क सार्वजनिक पुस्तकालय भी बनवाया।
अजय हैदराबाद में एक कंपनी में नौकरी करते हैं, उन्होंने बताया कि वह चाहते हैं कि गांव के बच्चे और लोग साक्षर बने, इसी उद्देश्य से वह यह पहल कर रहे हैं। इस विवाह को लेकर ग्रामीणों ओर समाज के लोगो भारी उत्साह दिखाई दिया और सभी जाति और धर्म के लोग शादी में शामिल हुए।
जैन सुनील
वार्ता
More News
मुख्यमंत्री ने निकाय चुनाव परिणामों को सुखद बताया

मुख्यमंत्री ने निकाय चुनाव परिणामों को सुखद बताया

19 Nov 2019 | 6:21 PM

जयपुर, 19 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निकाय चुनाव में कांग्रेस को मिली सफलता को सुखद बताते हुए कहा है कि यह संवेदनशील, जवाबदेह, पारदर्शी और सुशासन पर जनता की मुहर है।

see more..
image