Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसान संगठनों ने अनाज मंडियों के द्वारों पर लगाये ताले

श्रीगंगानगर, 24 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के मूंग और नरमा की सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद प्रक्रिया में विभिन्न कारणों को लेकर उत्पन्न हो रही बाधाओं के आक्रोश स्वरूप किसान संगठनों के आह्वान पर आज कई अनाज मंडियों के द्वार में किसानों ने ताला लगा दिये।
किसानों के आक्रोश को देखते हुए सरकार ने मूंग की सरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। नरमा की खरीद की प्रक्रिया में अभी भी अड़चन बनी हुई है। इसे लेकर किसानों में काफी आक्रोश है। श्रीगंगानगर की अनाज मंडी सहित जिले के दूसरे कस्बों सूरतगढ़, रायसिंहनगर, पदमपुर, श्रीकरणपुर, केसरीसिंहपुर, सादुलशहर, श्रीविजयनगर, जैतसर,घड़साना, रावला, अनूपगढ़, रिडमलसर गजसिंहपुर, और घमूडवाली आदि कस्बों की अनाज मंडी दोपहर तक बंद रखी गई। इन सभी जगहों पर अखिल भारतीय किसान सभा, ग्रामीण किसान समिति (जीकेएस), किसान संघर्ष समिति समेत अनेक किसान संगठनों के नेताओं ने अनाज मंडियों के मुख्य द्वारों को बंद कर दिया और धरने लगा दिए।
किसान संगठनों ने बताया कि केसरीसिंहपुर, लालगढ़ जाटान,बींझबायला एवं रिडमलसर में भी मंडिया पूरी तरह से बंद रही। प्रवक्ता रवींद्र तरखान ने बताया कि इस आंदोलन को देखते हुए सरकार ने मूंग की सरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया है, जो कई दिनों से बंद था। नरमा की सरकारी मूल्य पर खरीद नहीं किए जाने से किसानों का काफी नुकसान हो रहा है। भारतीय कपास निगम ने इस मर्तबा नरमा की खरीद के लिए कई मापदंड तय किए हैं। मंडी में आ रहे नरमा को इस मापदंड के अनुरूप न बताकर उसकी खरीद नहीं की जा रही। इस कारण निगम के खरीद अधिकारी मंडी में आए हुए नरमा को नकार देते हैं। किसानों को अपनी फसल समर्थन मूल्य से काफी कम कीमत पर व्यापारियों को बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है।
सेठी सुनील
वार्ता
image