Friday, Apr 19 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आयुर्वेद पद्धति को लोकप्रिय बनाने के लिए जन जागृति लाने की जरूरत-बिड़ला

जयपुर 25 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आयुर्वेद को भारतीय संस्कृति के लिए सबसे उपयुक्त चिकित्सा पद्धति बताते हुए कहा है कि इस पद्धति को लोकप्रिय बनाने के लिए समाज में जागृति लाने की जरूरत है।
श्री बिड़ला ने आज यहां आयोजित चौथे राष्ट्रीय आयुर्वेद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आयुर्वेद दिवस की इस वर्ष की विषयवस्तु “आयुर्वेद से दीर्घायु” के सिद्धान्त को पूरे विश्व में स्थापित करने की जरूरत है। इस कार्य में भारत प्रणेता की भूमिका निभा सकता है।
उन्होंने कहा कि भौतिकवाद के कारण देश की यह पुरातन उपचार पद्धति लुप्त हो रही है। इसे देश-विदेश में लोकप्रिय बनाने के लिए आयुर्वेद शिक्षा, आधुनिक तकनीक और शोध कार्य को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने सुझाव दिया कि जिला स्तर पर आयुर्वेद चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।
समारोह में केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने बताया कि आयुष मंत्रालय का 18 देशों के साथ समझौता हुआ है, जिसके तहत इन देशों में आयुर्वेद के प्रसार के लिए मिलकर कार्य किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि हर जिले में 50 बिस्तर वाला आयुर्वेद अस्पताल खोला जाएगा। रक्षा, रेल जैसे बड़े मंत्रालयों से संबद्ध चिकित्सालयों में भी आयुष सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि आयुर्वेद में भी स्वच्छता और स्वास्थ्य के बीच अंतरसंबंध को महत्वपूर्ण माना गया है। आयुर्वेद के इन सिद्धांतों को जीवन में अपनाने की जरूरत है।
कार्यक्रम में राज्य के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान स्वास्थ्य के अधिकार को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। आगामी बजट सत्रह में इस संबंध में विधेयक लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 20 स्थानों पर आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित मेडी-टूरिज्म सेंटर विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा अगले तीन साल में 500 स्वास्थ्य कल्याण केंद्र खोले जाएंगे।
समारोह में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बताया कि भारतीय चिकित्सा पद्धति को लेकर संसद में एक विधेयक पेश किया गया है, जिसके पारित होने पर आयुष विशेषकर आयुर्वेद को देश-विदेश में लोकप्रिय बनाने में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। उन्होंने बताया कि देश में इस वित्त वर्ष में 4200 स्वास्थ्य कल्याण केन्द्रों पर आयुष उपचार पद्धति की सुविधा मिलने लगेगी।
रामसिंह
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image