Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर कॉपरेटिव बैंक और सहकारी समिति में भ्रष्टाचार

जैसलमेर 03 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में सीमांत जैसलमेर में जैसलमेर कॉपरेटिव बैंक और सहकारी समिति सिपला द्वारा किसानों के ऋण के नाम पर पटवारी के साथ मिलकर जाली दस्तावेजों के आधार पर करोड़ों रूपये के फर्जी ऋण भुगतान करने का मामला सामने आया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सिपला सहकारी समिति के व्यवस्थापक ने पटवारी के साथ मिलकर जमीनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर ऐसे लोगो को ऋण दे दिया जिनके नाम जमीन तक नही है। समिति द्वारा सेकड़ों लोगों को फर्जी तरीके से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोहरे ऋण वितरण का मामला भी प्रकाश में आया है।
व्यवस्थापक द्वारा मनमर्जी और बैंक कार्मिकों से मिलीभगत कर ऐसे कई लोगो को करोड़ो रूपये के ऋण वितरण कर दिए जो सहकारी समिति के सदस्य तक नही है न ही उनके पास जमीन है। बताया जा रहा है कि इनके लिए जमीनों के जाली दस्तावेज पटवारी के साथ मिलकर बनाये गये।
जैसलमेर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के मुख्य प्रबंधक सुजानाराम प्रजापत ने बताया कि सिपला सहकारी समिति की शिकायतें आई है। दोहरे भुगतान के साथ समितियों द्वारा पटवारियों के साथ मिलकर जमीनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर फर्जी ऋण देने के कुछ मामले भी सामने आए है। जिनकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी।
उधर सिपला सहकारी समिति के व्यवस्थापक अमीन खान ने बताया कि सिपला समिति ने किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा नही किया। नियमानुसार ऋण वितरित किये गये।
गत महीने बीज ऋण वितरण में भी सिपला सहकारी समिति द्वारा भरष्टाचार करने का मामला सामने आया था, जिसमें बीज ऋण राशि किसानों के खाते में जमा होने के बाद व्वस्थापक द्वारा किसानों से विड्रॉल फॉर्म हस्ताक्षर करवाकर यह कह कर ले लिए की बैंक मैनेजर इसे सत्यापित करके इसका भुगतान किया जायेगा। बीज ऋण के अधिकतम पच्चीस हजार रुपये स्वीकृत किये गए, मगर किसानों को अठारह से बीस हजार रुपये का ही भुगतान किया गया।
भाटी जोरा
वार्ता
image