Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अलवर में कल चुने जायेंगे तीन नगर निकायों के सभापति

अलवर, 25 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले की तीन नगर निकाय चुनाव में सभापति पद के लिए मंगलवार को मतदान होगा ।
फिलहाल तीनों नगर निकायों के दलीय और निर्दलीय प्रत्याशी बाड़ेबंदी में है जिनका सुबह तक अलवर पहुंचने का कार्यक्रम है। अलवर नगर परिषद चुनाव सभापति पद के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जहां एक और दूसरी बार पार्षद चुन कर आये धीरज जैन को प्रत्याशी बनाया वहीं कांग्रेस ने पहली बार की पार्षद बीना गुप्ता को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
सभापति चुनाव के लिए नामांकन के बाद सभी प्रत्याशी बाड़ेबंदी में हैं और कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं ने अपने-अपने जीत के दावे किए हैं। अलवर नगर परिषद में 27 पार्षद भाजपा के निर्वाचित हुए हैं, वहीं कांग्रेस और निर्दलीय 19-19 पार्षद जीत कर आए हैं। सभापति के लिए निर्दलीय पार्षद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
उधर भिवाड़ी नगर परिषद में भारतीय जनता पार्टी ने जहां बत्ती देवी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है वहीं कांग्रेस ने शीशराम तंवर को प्रत्याशी बनाया है। यहां सबसे ज्यादा टक्कर दिखाई दे रही है क्योंकि भाजपा और कांग्रेस ने 23- 23 पार्षद चुने गये हैं, जबकि 14 निर्दलीय पार्षद जीते हैं। यहां बहुमत के लिये 31 पार्षदों की जरूरत है।
इसी तरह थानागाजी नगरपालिका में 25 पार्षद निर्वाचित हुए हैं जिनमें 10 कांग्रेस के हैं जबकि 9 भारतीय जनता पार्टी के हैं बाकी के छह निर्दलीय पार्षद हैं। दोनों ही दलों ने अपनी अपनी जीत के दावे किए हैं। वैसे तीनों ही नगर निकाय में निर्दलीय ही महत्वपूर्ण भूमिका में है। निर्दलीय पार्षदों का समर्थन जो सबसे ज्यादा हासिल करेगा उस पार्टी का ही सभापति चुना जाएगा।
जैन सुनील
वार्ता
image