Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विरोध होने के बाद बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने फैसला बदला

श्रीगंगानगर, 27 नवंबर (वार्ता) बार चुनावों को लेकर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के निर्णय का विरोध होने के बाद बीसीआई ने अपना निर्णय बदलते हुए बार संघों के चुनाव पर लगाई गई रोक को हटा लिया है।
श्रीगंगानगर बार संघ के आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इस संबंध में बार काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से नया परिपत्र जारी किया गया है। इस परिपत्र के अनुसार जिन बार संघों और बार काउंसिल में चुनाव को लेकर जहां किसी प्रकार की विवाद की स्थिति नहीं है और चुनाव समय पर करवाया जाना आवश्यक है, उनमें बार काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से किसी प्रकार की कोई रोक नहीं रहेगी। अलबत्ता जहां विवाद की स्थिति है, वहां चुनाव नहीं करवाने को कहा गया है।
सूत्रों के अनुसार बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा, सह अध्यक्ष एस. प्रभाकरण और वेदप्रकाश शर्मा द्वारा 22 नवंबर को जारी किए गए परिपत्र का व्यापक विरोध होने पर 25 नवम्बर को बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा दोबारा विचार विमर्श करके नया परिपत्र जारी किया गया। ‌इसमें कहा गया है कि सभी बार संघों और बार काउंसिलों के चुनाव पर रोक नहीं लगाई जा रही, जैसा कि पहले के परिपत्र में कहा गया था। बार काउंसिल ऑफ इंडिया का बार संघों और बार काउंसिल के चुनाव में वहां कोई दखल नहीं होगा, जहां विवाद की स्थिति नहीं है और समय पर चुनाव करवाया जाना तय है। अलबत्ता जहां पर विवाद है, वहां चुनाव ने करवाए जाने की सलाह दी गई है।
गौरतलब है कि 22 नवंबर को जारी किए गए परिपत्र में बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने देशभर के बार संघों के आगामी चुनाव पर रोक लगा दी थी। यह रोक बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने देशभर में बार संघों के चुनाव एक समान करवाने तथा अधिवक्ताओं के लिए नए नियम बनाने के चल रहे विचार विमर्श के मद्देनजर लगाई थी। इस पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा लगाई गई इस रोक का व्यापक विरोध हुआ।
सेठी सुनील
वार्ता
image